Breaking News

शुगर फ्री चुइंगम चबाने से दांतों को होता है यह फायदा

क्या आप दांत दर्द (Tooth Pain) परेशान हैं? (Tooth Problem) बार-बार डेटिंस्ट (Dentist Appointment) के चक्कर लगाकर तंग आ चुके हैं ! तो यह समाचार आपके लिए है व अगर आपके दांत ठीक सलामत हैं लेकिन आप इन्हें बचाए रखना चाहते हैं (How to keep teeth healthy) तो भी यह समाचार आपके लिए ही। वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च (Scientific research) के बाद बताया है कि अगर आप खाना खाने बाद नियमित रूप से चुइंगम चबाते हैं (Chewing Gum help prevent tooth decay)) तो आप दांतों की सड़न रोक सकते हैं।

वैज्ञानिकों ने इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए पिछले 50 वर्षों में किए गए 12 शोध का अध्ययन किया। इसके बाद यह पाया गया कि शुगर फ्री चुइंगम चबाने से दांतों में सड़न 28 प्रतिशत तक कम हो सकती है।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चुइंगम चबाने के लिए मुंह में निकलने वाला थूक दांतों की सफाई की कार्य करता है। खाना चबाते हुए दांतों में शरीर के अंदर से निकलने वाला एसिड चिपका रह जाता है। यह एसिड लगभग 20 मिनट तक मुंह व दांतों में रहता है। शुगर युक्त चुइंगम पाचक ऐसिड की मात्रा व बढ़ा सकती है इसलिए वैज्ञानिक शुगर फ्री चुइंगम चबाने की सलाह दे रहे हैं।

शुगर फ्री में मिठास के लिए मिलाए गए जिलिटॉल व सोर्बिटॉल जैसे केमिकल आपके मुंह की सफाई का कार्य करते हैं। यह दोनो रसायन शरीर के अंदर अधिक मात्रा में प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं जिससे आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है। इस तरह आपका शरीर दांत सड़ाने वाले कीटाणुओं से लड़ने में सफल होता है।

किग्स कॉलेज लंदन के वैज्ञानिकों ने अपनी स्टडी में पाया कि खाने के तुरंत बाद चुइंगम चबाने से दांतों में कैविटी बनने की संभावना कम हो जाती है। हालांकि शोधकर्ताओं ने यह साफ किया है कि दांतों को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा उपाय प्रातः काल व रात दोनो टाइम ब्रश करना ही है। जो आदमी इसे अपनी आदत में शामिल कर लेता है उसे दांतों में तकलीफ नही होगी

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...