Breaking News

उद्देश्यपूर्ण शिक्षा से ही होगा सामाजिक विकास: डा. रोजर किंगडन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा सस्टेनबल डेवलपमेन्ट पर आधारित दो-दिवसीय कार्यक्रम ‘वसुधा इण्टरनेशनल’ का आज रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रस्तुतिकरण के साथ ऑनलाइन उद्घाटन हुआ। समारोह में अमेरिका, इंग्लैण्ड, कुवैत, जार्जिया, जिम्बाव्वे, केन्या, मॉरीशस, जार्डन, मान्टनीग्रो एवं भारत के विभिन्न विद्यालयों के छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं। उद्घाटन समारोह में सीएमएस छात्रों ने देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों व उनके शिक्षकों के सम्मान में शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्द्रधनुषी छटा बिखेरकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

‘वसुधा इण्टरनेशनल’ का उद्घाटन करते हुए ब्रिटिश वैज्ञानिक व शिक्षाविद् डा. रोजर किंगडन ने कहा कि उद्देश्यपूर्ण शिक्षा से ही सामाजिक विकास संभव है। डा. किंगडन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ का ‘सस्टेनबल डेवलपमेन्ट प्रोग्राम’ सम्पूर्ण विश्व मानवता को समर्पित है और युवा पीढ़ी की भागीदारी पर ही इसकी सफलता निर्भर है। इस दिशा में सीएमएस का यह प्रयास वास्तव में अत्यन्त प्रशंसनीय व अनुकरणीय है। मुझे विश्वास है कि यह समारोह भावी पीढ़ी में सतत विकास की प्रतिबद्धता को और मजबूत करेगा।

सीएमएस संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने अपने संबोधन में कहा कि सीएमएस छात्र विगत छः दशकों से अधिक समय से विश्व एकता, विश्व शान्ति व विश्व मानवता के कल्याण हेतु सतत् प्रयासरत हैं और यह समारोह भी इसी भावना को आगे बढ़ा रहा है। संस्थापिका डा. भारती गाँधी ने भी सामाजिक विकास हेतु युवा पीढ़ी का आह्वान किया।

प्रेसीडेन्ट व मैनेजिंग डायरेक्टर प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने कहा कि यह समारोह विश्व में एकता, शान्ति, सौहार्द व समृद्धि का वातावरण बनाने हेतु किशोर व युवा पीढ़ी को प्रेरित करेगा। सीएमएस के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफीसर श्री रोशन गाँधी ने ‘सस्टेनबिलिटी इन स्कूल्स’ पर अपने विचार रखे। ‘वसुधा इण्टरनेशनल’ की संयोजिका व सीएमएस राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या श्रीमती शमीम सिंह ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वैश्विक दृष्टिकोण से ओतप्रोत भावी पीढ़ी ही नई विश्व व्यवस्था का निर्माण करेगी।

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...