Breaking News

मिट्टी स्वास्थ्य के लिए लाभ दायक, इसमें पाये जाते है 26 पोषत तत्व: धर्मवीर प्रजापति

रायबरेली। माटीकाला को बढ़ावा देने के लिए जनपद रायबरेली शहर के जीआईसी0 ग्राउड-द्वितीय में माटीकला कला बोर्ड व खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा 14 नवम्बर तक चलने वाले माटीकाला शिल्पबाजार मेला का उद्घाटन उत्तर प्रदेश माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष धर्मवीर प्रजापति ने फीता काटकर कर किया गया।

आयोजित कार्यक्रम में माटीकला अध्यक्ष ने माटीकाला के शिल्पकारों द्वारा आगामी पर्व दीपावली को देते हुए माटी से निर्मित प्रत्येक प्रकार के डिजाईनर दिये, कुल्हड, मुर्ति, पीने के ग्लास आदि की लगाई गई प्रर्दशनी एवं विद्युत चालित चाक का क्रियात्मक प्रर्दशन को भी देखा। 11 चयनित माटीकला के कारीगरों को अध्यक्ष द्वारा निःशुल्क विद्युतचालित चाक वितरित की गई।

जिसमें राकेश, ननकऊ, राम शंकर, चंद्रिका, अली मोहम्मद आदि उपस्थित शिल्पकारों द्वारा माटीकला बोर्ड अध्यक्ष व प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री जी का आभार प्रकट किया। माटीकला शिल्पकार गंगाधर द्वारा मिट्टी से दिये बनाकर क्रियात्मक प्रर्दशन किया जिन्हें माटीकला कार्य हेतु जिला ग्रामोद्योग विभाग के माध्यम से देना बैंक शाखा शेरी द्वारा 3 लाख रूपये का ऋण भी प्राप्त हुआ है।

Loading...

मिट्टी स्वास्थ्य के लिए लाभ दायक है इसमें 26 पोषत तत्व पाये जाते है। मिट्टी पानी को फिल्टर करने के साथ ठण्डा कर आरओ का भी कार्य करती है। उन्होंने कहा कि प्रेसर कुकर में दाल पक्ती नही है बल्कि फट जाती है। इससे पोषक तत्व भी नष्ट हो जाते है। बड़े घरों के लोग बड़े-बड़े होटल में हाडी की दाल खाने जाते है क्यो न इसे घरों में ही हाडी में पकाकर सपरिवार भोजन का अनन्द ले सकते है।

मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल ने भी खादी ग्रामोद्योग अधिकारी को निर्देश दिये कि माटीकला पवित्र तत्व से जुड़ा एक कला है जिसमें मानवीय मूल्यों को अक्षुण्ण रखने व बनाये रखने की ताकत है। इस मौके पर खादी ग्रामोद्योग अधिकारी ए.के. गौतम, एलडीएम विजय शर्मा, सहायक निदेशक बचत कमलाकान्त, अवधेश कुमार प्रजापति, समाजिक कार्यकरता सहित माटीकला से जुडे़ शिल्पकार, सदस्य आदि भी उपस्थित थे।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

हर्ष फायरिंग करनें के मामले में आरोपित को मिली अग्रिम जमानत, वरिष्‍ठ अधिवक्ता हरिशंकर सिंह ने पक्ष रखा

वाराणसी। छत पर हर्ष फायरिंग करनें के मामले में अपर सत्र न्यायाधीश (द्वितीय) अशोक सिंह ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *