Breaking News

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने एमएलसी चुनाव में व्यापक धांधली का लगाया आरोप

बड़े स्तर पर धांधली कराके धन-बल-छल से चुनाव जीतने की भाजपा की साजिशों के बारे में मुख्य निर्वाचन आयुक्त को पहले से बता दिया गया था फिर भी कठोर कार्यवाही नहीं होने से निर्वाचन की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि विधान परिषद स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन 2022 में डबल इंजन सरकार ने सत्ता के दुरुपयोग के सभी रिकार्ड तोड़ दिए हैं।

बीडीसी, प्रधान, जिला पंचायत सदस्यों को मतदान करने से जगह-जगह रोका गया। सत्ता संरक्षित भाजपा के दबंग लोगों एवं सरकारी तंत्र द्वारा विभिन्न मतदान केन्द्रों पर बूथ कैप्चरिंग करने, भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में वोट देने के लिए मतदाताओं को धमकाने जैसी गम्भीर शिकायतें मिली है।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने एमएलसी चुनाव में व्यापक धांधली का लगाया आरोप

बड़े स्तर पर धांधली कराके धन-बल-छल से चुनाव जीतने की भाजपा की साजिशों के बारे में मुख्य निर्वाचन आयुक्त को पहले से बता दिया गया था फिर भी कठोर कार्यवाही नहीं होने से निर्वाचन की विश्वसनीयता पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी पार्टी लोकतंत्र में भरोसा करती है। एमएलसी के इन चुनावों में पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान के लिए सभी मतदाताओं के हम आभारी हैं। समाजवादी पार्टी की सत्ता के दम्भ के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी। प्राप्त सूचनाओं के अनुसार सुल्तानपुर में विकासखण्ड धनपतगंज में भाजपा के पोलिंग एजेण्ट मतदान केन्द्र में बैठकर जबरन वोट दिखाकर डालने का दबाव बनाते रहे।

वहीं अमेठी मतदान केन्द्र पर भी गड़बड़ी होने पर प्रशासन पूरी तरह से मूकदर्शक बना रहा। देवरिया-कुशीनगर के मतदान केन्द्र भटनी पर एसडीएम ने समाजवादी पार्टी के मतदान अभिकर्ता को भगा दिया। देवरिया के लार केन्द्र पर भी समाजवादी पार्टी का एजेंट नहीं बन पाया। जनपद कौशाम्बी के वर्तमान क्षेत्र पंचायत सदस्य को भाजपा के इशारे पर थाना कोखराज की पुलिस कल रात उठा ले गई।

खुले आम क्षेत्र पंचायत सदस्यों व ग्राम प्रधानों को जबरन थानों में बैठाकर प्रताड़ित किया गया है। जनपद अमरोहा के मतदान केन्द्र अमरोहा पर भाजपा के लोग फर्जी मतदान कराते रहे। इटावा-फर्रुखाबाद के मतदान केन्द्र विकासखण्ड मोहम्मदाबाद के भाजपा के पूर्व विधायक नरेन्द्र सिंह यादव, वर्तमान विधायक नागेन्द्र सिंह राठौर लगभग 500 लोगों को लेकर मतदान केन्द्र के बाहर बैठकर भाजपा प्रत्याशी के लिए वोट देने का दबाव बनाते दिखाई दिए। मतदान केन्द्र गुरसहायगंज के पास लगे समाजवादी पार्टी के कैम्प पर भाजपाई दबंगों ने हमला कर कार्यकर्ताओं से मारपीट की।

पुलिस उल्टे समाजवादी पार्टी के नेताओं को ही उठा ले गई। गाजीपुर के सादात ब्लाक के पोलिंग सेंटर में दबंग फर्जी वोट डालते रहे। जनपद कुशीनगर के विकासखण्ड तमकुहीराज पर क्षेत्र पंचायत की सदस्य मीना देवी का फर्जी वोट डाल दिया गया।

जनपद संत कबीर नगर के हैंसर बाजार मतदान केंद्र पर कब्जा कर मतदाताओं को डरा धमका कर भाजपा के पक्ष में जबरदस्ती मतदान कराया गया और मतदाताओं को खुला वोट देने के लिए भी मजबूर किया गया। मतदान केन्द्र पर पीठासीन अधिकारी ने किस परिस्थिति के तहत भाजपा के 2 पोलिंग एजेंट बनाए यह जांच का विषय है।

बस्ती सिद्धार्थनगर स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशी संतोष यादव सनी ने व्यापक पैमाने पर हुई धांधली की वजह से चुनाव निरस्त किए जाने की मांग की है। भाजपा सरकार और प्रशासन की मिलीभगत से विधान परिषद चुनाव में लोकतांत्रिक व्यवस्थाएं पूरी तरह ध्वस्त हुई हैं जो एक गम्भीर मामला है।

भाजपाई दबंग खुलेआम फर्जी मतदान कराते रहे, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव का इससे मखौल बन गया है। भाजपा ने लोकतंत्र को सत्ता के डबल इंजन से कुचलने का काम किया है। भाजपा ने विधान परिषद में जबरन बहुमत पाने के लिए सभी नैतिक एवं लोकतांत्रिक मान्यताओं को ताक पर रख दिया। प्रशासन का राजनीतिक स्वार्थ में दुरूपयोग निष्पक्ष-स्वतंत्र चुनाव को भी न केवल संकट में डाल देगा अपितु उसकी विश्वसनीयता पर भी निर्मम प्रहार करेगा।

About reporter

Check Also

भाजपा ने यूपी में चुनाव प्रचार के लिए नियुक्त किए स्टार प्रचारक, राजस्थान व एमपी के सीएम भी करेंगे प्रचार

यूपी में लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में आठ सीटों पर मतदान होगा जिसके ...