Breaking News

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा उत्तर रेलवे भारत स्काउट एवं गाइड के सहयोग से विशेष आधार नामांकन और अपडेट कैंप का आयोजन

लखनऊ। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ द्वारा उत्तर रेलवे, भारत स्काउट एवं गाइड, लखनऊ के सहयोग से विशेष आधार नामांकन और अपडेट कैम्प आयोजित किया गया। वरिष्ठ मंडल सामग्री प्रबंधक कृष्ण मुरारी के सहयोग से आयोजित विशेष कैंप का आयोजन उप मुख्य सामग्री प्रबंधक, उत्तर रेलवे, चारबाग स्टेशन के प्रांगन में किया गया। इस विशेष कैम्प में 08 निवासियों ने अपना आधार नामांकन करवाया वही 47 निवासियों ने अपना आधार अपडेट करवाया।

बता दें की प्राधिकरण द्वारा राज्य सरकार के सहयोग से आधार अपडेट के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है ताकि निवासी अपना आधार अपडेट आसानी से करा सके। जैसा की हम जानते है की केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ आधार की मदद से मिलता है इसलिए आधार का अपडेटेड होना जरुरी और लाभदायक है।

आधार में एक ख़ास फीचर है कि आप इसे आसानी से अपडेट करा सकते है, विशेष तौर पर अपना पता, मोबाइल नंबर और ई-मेल हमेशा अपडेट रखे। इस सन्दर्भ में निवासियों को सलाह दी जाती है की अगर आपका आधार बने हुए अधिक समय हो गए है तो अपना आधार अपडेट जरुर कराये। आधार अपडेट के लिए अपने पते का प्रमाण (PoA) और पहचान का प्रमाण (PoI) लेकर अपने नजदीकी आधार केंद्र आए और अपना आधार अपडेट कराये।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण क्षेत्रीय कार्यालय, लखनऊ द्वारा समय समय पर इस प्रकार के विशेष आधार नामांकन और अपडेट कैंपो का आयोजन किया जाता रहा है ताकि ऐसे सभी निवासियों को आधार से सम्बंधित सुविधा आसानी से मिल सके। आधार सम्बंधित सेवा प्राप्त करने के लिए अपने नजदीकी आधार केंद्र का पता जानने के लिए https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx पर लॉग इन करें। आप आधार भुवन पोर्टल https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ के माध्यम से भी अपने नजदीकी आधार केंद्र की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...