Breaking News

एनडीआरएफ वाराणसी की विशेष पहल जारी, राजघाट पर डूबने से बचाव और बाढ़ बचाव का दिया प्रशिक्षण

वाराणसी। कशी मे श्रद्धालुओं की संख्या में दिन-प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है और बड़ी संख्या में देश-विदेश से पर्यटक काशी भ्रमण पर आ रहे हैं। गंगा नदी के विभिन्न घाटों पर लोग स्नान और पूजा अर्चना के लिए जाते है और साथ-साथ पर्यटक बोटिंग भी करते है।

नगर में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर हुई कार्यशाला

एनडीआरएफ

इस दौरान कई बार डूबने की घटनाएँ भी होती है। हालांकि घाटों पर मौजूद लोगों, नाविकों व मल्लाहों द्वारा डूबने वालों के बहुमूल्य जीवन को बचाने की कोशिश भी की जाती है, लेकिन प्राथमिक उपचार व घरेलू संसाधनों से बचाव उपकरण बनाने की प्रक्रिया का सही ज्ञान न होने पर कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

बच्चे का अपहरण कर बेरहमी से हत्या, हाथ-पैर बांधने के बाद मुंह में कपड़ा ठूंसकर दबाया गला

एनडीआरएफ NDRF

इसी को ध्यान में रखते हुए आज उप महानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा, 11 एनडीआरएफ वाराणसी (11 NDRF Varanasi) के दिशा-निर्देशन में विशेष सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम की मुहीम काशी के सभी प्रमुख घाटों पर लगातार चलाई जा रही है।

जिसमें घाटों पर मौजूद नाव संचालकों, मल्लाहों, पुलिस कर्मियों, स्थानीय व घाटों पर आए लोगों को बचाव की तकनीकें सिखाई जा रही हैं। इसके साथ ही बाढ़ से बचाव की भी जानकारी दी जा रही है।

एनडीआरएफ

इसी कड़ी में आज निरीक्षक आरबी गौतम, निरीक्षक अनिल कुमार के नेतृत्व में एनडीआरएफ की प्रशिक्षित टीम द्वारा राजघाट पर विशेष सामुदायिक जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान डूबने से बचाव, डूबे हुए पीड़ित से पानी निकालने की तकनीक, सीपीआर देना, घरेलू संसाधनों से तैरने वाले उपकरण बनाना आदि तकनीकों की जानकारी दी गई। जिसमें काफी संख्या में नाव संचालकों, मल्लाहों, स्थानीय व घाटों पर आए लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...