Breaking News

Drone से डिलीवरी का स्टार्टअप

राजधानी में पहलीे बार लखनऊ में Drone व्यवस्था से व्यावसायिक प्रक्रिया को तेजी देने के लिए प्रयोग किया गया। पहली बार ड्रोन में माध्यम से चाय को एक अलग अंदाज में पेश किया गया। दरअसल पहली बार ड्रोन के माध्यम से चाय की डिलीवरी की गई। दरअसल ​इस ड्रोन को आईआईटी कानपुर के इंजीनियरों ने तैयार किया है। इस ड्रोन का इस्तेमाल सामान की डिलिवरी करने के लिए किया जायेगा।

Drone, चाय के डिब्बे को किया गया डिलीवर

चाय की डिलिवरी का डेमो दिखाने के लिए IIT कानपुर के इंजीनियरों की टीम ने अपने ड्रोन को एक खुले मैदान में रखकर डिलीवर किया गया। इसके लिए पहले सील पैक डिब्बे को ड्रोन में फंसाया गया। जिसे लेकर वह डिलीवरी के लिए उड़ गया। इस दौरान टीम के सदस्य लैपटॉप के माध्यम से ड्रोन को कंट्रोल करते रहे और ड्रोन ने तय जगह पर पहुंचकर सफल डिलीवरी की।

जीपीएस से ड्रोन का होगा कंट्रोल

यह ड्रोन GPS अर्थात Global Positioning System की मदद से सामान की डिलिवरी करता है। इसे डिजाइन करने वाले इंजीनियरों का कहना है कि यह लगभग 10 किलोमीटर की दूरी तक 2 किलो वजन पहुंचाने में सक्षम है। ड्रोन बनाने वाले इंजीनियरों का कहना है कि इसके इस्तेमाल के लिए DGCA यानी डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ़ सिविल ऐविएशन के दिशा-निर्देशों का इंतज़ार किया जा रहा है। इंजीनियरों ने उम्मीद जताई है कि DGCA जुलाई तक ड्रोन की गाइडलाइंस जारी कर देगा। जिससे खाने पीने के सामान की डिलीवरी की जा सकेगी।

About Samar Saleel

Check Also

उतार-चढ़ाव के बाद फिर फिसला बाजार; सेंसेक्स 332 अंक टूटा, निफ्टी 22050 से लुढ़का

शुरुआती बढ़त के बावजूद गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार चौथे दिन लाल निशान पर ...