Breaking News

इन्वेंस्टर्स समिट में एकेटीयू के स्टार्टअप पर रहेगी नजर

• समिट में इनोवेशन हब की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में हुए नवाचार और स्टार्टअप की लगायी जाएगी प्रदर्शनी

उत्तर प्रदेश में निवेश का माहौल बनाने के लिए तीन दिवसीय उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन दस से 12 फरवरी तक किया जा रहा है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे। इस दौरान देश विदेश से यूपी में व्यापार को बढ़ावा देने और उद्योग लगाने के लिए नीति निर्माता, नेता, मंत्री, व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल, शिक्षाविद, बड़े व्यापारिक प्रतिस्ठान के मुखिया, कंपनियों के सीईओ आदि शिरकत कर रहे हैं।

एकेटीयू के स्टार्टअप पर नजर

इस समिट में डाॅ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के इनोवेशन हब की ओर से भी प्रदर्शनी स्टाॅल लगाया जायेगा। जहां माननीय प्रधानमंत्री कुछ स्टार्टअप से मुलाकात भी करेंगे। उन्हें प्रदेश में हो रहे विभिन्न नवाचारों की जानकारी दी जाएगाी। साथ ही समाज पर प्रभाव डालने वाले स्टार्टअप पर उनकी नजर रहेगी। इसके लिए प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा विभाग सुभाष चंद शर्मा ने इनोवेशन हब के स्टार्टअप पर नजर बनाये हुए हैं। साथ ही तैयारियों को भी परखा है। इनोवेशन हब के नेतृत्व में यूपी सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त सभी 15 तकनीकी इन्क्युबेशन सेंटर उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में भाग ले रहे हैं।

NDRF की टीम, डॉग स्क्वॉड कर रहे तुर्की के आपदा प्रभावित क्षेत्रों में काम

इनोवेशन हब ने केन एक्सपो क्षेत्र, हॉल नंबर 11 में 200 वर्ग मीटर जगह खरीदी है। इनोवेशन हब ने समिट में स्टार्टअप की प्रदर्शनी के लिए 15 इन्क्यूबेटरों से मिले स्टार्टअप का कठिन मूल्यांकन के बाद 50 स्टार्टअप्स को शॉर्टलिस्ट किया है। ये स्टार्टअप खाद्य प्रसंस्करण और डेयरी, हथकरघा और कपड़ा, सूचना प्रौद्योगिकी, पर्यटन, इलेक्ट्रॉनिक्स वाहन, कृषि और संबद्ध उद्योग, फिल्म और मीडिया, बुनियादी ढांचा, नवीकरणीय ऊर्जा, नागरिक उड्डयन, फार्मास्यूटिकल्स, रसद और भंडारण, और रक्षा और जैसे कई क्षेत्रों से हैं।

वहीं, दूसरे दिन स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए एक सत्र का आयोजन उत्तर प्रदेश स्टार्टअप क्रांति के लिए तैयारी यूपी में अगला बड़ा अवसर विषय पर आयोजित किया जा रहा है। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट और ट्रेड शो दुनिया भर के विद्वानों और विशेषज्ञों के साथ बैठक के लिए स्टार्टअप्स को एक उत्कृष्ट मंच प्रदान करेगा। यह स्टार्टअप इकोसिस्टम के सभी हितधारकों को उत्तर प्रदेश में स्टार्टअप्स के लिए निवेश की सुविधा और ग्राउंडिंग में पूर्ण समर्थन सुनिश्चित करेगा।

स्मार्टफोन से फुटबॉल की बारीकियां सीखती लड़कियां

इस दौरान स्टार्टअप्स को दुनिया के प्रमुख नीति निर्माताओं, उद्योग के नेताओं, विचारकों, नियामकों और प्रसिद्ध शिक्षाविदों के साथ बातचीत का भी अवसर मिलेगा। जिससे वो वैश्विक स्तर पर विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श कर सकते हैं। साथ ही इस मंच के जरिये स्टार्टअप नवीनतम नवाचार, सर्वोत्तम प्रथाओं और प्रमुख रुझानों का प्रदर्शन कर सकते हैं। भारत और राज्य के साथ वैश्विक निवेशक को जोड़ने और सर्वोत्तम वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के साथ प्रतिस्पर्धा और समझ विकसित करने के लिए उत्पादों और सेवाओं का डेमो भी होगा।

एकेटीयू से संचालित पाठ्यक्रमों की हिंदी में होगी किताबें

समिट में 20 से अधिक देशों के 10,000 से अधिक प्रतिनिधियों (घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय) की भागीदारी होगी। समिट में आये मेहमान इस मौके पर उत्तर प्रदेश की कला और शिल्प से भी परिचित होंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने स्टार्टअप, रक्षा और एयरोस्पेस विनिर्माण, ईवी विनिर्माण, भंडारण और रसद, इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण, पर्यटन में निवेश आकर्षित करने के लिए 25़ नीतियां तैयार करके नीति संचालित शासन के माध्यम से औद्योगिक विकास के लिए एक समग्र पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में कई सुधारात्मक कदम उठाए हैं।

About Samar Saleel

Check Also

गोमतीनगर में जगह जगह कूड़े के ढेर, सफाई व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त

लखनऊ। गोमतीनगर में विवेक खण्ड 3 व 4 में खाली प्लॉट, सड़कों पर कूड़ा ढेर ...