Breaking News

एकेटीयू से संचालित पाठ्यक्रमों की हिंदी में होगी किताबें

कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने अधिकारियों संग की बैठक, हिंदी में किताबें लिखने के लिए प्रोत्साहन देने को नियमावली बनाने के लिए समिति का किया गठन

लखनऊ। डाॅ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने बुधवार को अधिकारियों संग बैठक कर बिंदुवार कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने नई शिक्षा नीति लागू करने पर जोर दिया।

इसी क्रम में उन्होंने विश्वविद्यालय में संचालित पाठ्यक्रमों में हिंदी भाषा में पुस्तक लिखे जाने से संबंधित नियमावली बनाने के लिए 3 सदस्य समिति का गठन किया। यह समिति एक सप्ताह के भीतर उक्त नियमावली प्रस्तुत करेगी।

पाठ्यक्रमों की हिंदी में होगी किताबें

इसी तरह राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुपालन में विभिन्न विषयों के पाठ्यक्रम के पुनरीक्षण एवं पुनर्गठन के लिए एक समिति का गठन किया है। यह समिति 2 सप्ताह में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों से उनके जिम्मेदारियों से अवगत हुए तो आगामी कार्यों को लेकर विचार विमर्श किया। साथ ही निर्देशित किया कि सभी कार्य समय से संपादित किये जाएं। परीक्षा सही से कराने पर जोर दिया। साथ ही छात्रों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर समाधान करने का निर्देश दिया।

कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत पाठ्यक्रमों में बदलाव तकनीकी शिक्षा की किताबों में हिंदी शब्दों के प्रयोग सहित इंडस्ट्री की मांग के अनुसार पाठ्यक्रमों को तैयार का निर्देश दिया। बैठक में कुलसचिव सचिन सिंह, वित्त अधिकारी जीपी सिंह, परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर एचके पालीवाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...