Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय से हुई विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक नामावालियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान कार्यक्रम का राज्य स्तरीय शुभारम्भ

लखनऊ। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक “लखनऊ विश्वविद्यालय से हुई विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक नामावालियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान कार्यक्रम का राज्य स्तरीय शुभारम्भ” आज लखनऊ विश्वविद्यालय के राधाकमल मुखर्जी सभागार में राष्ट्रीय सेवा योजना के सहयोग से शुरू किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तर प्रदेश सरकार अजय कुमार शुक्ला ने मतदाता जागरूकता एव मतदान की सभी गतिविधियों को सफल बनाने हेतु युवाओं का आह्वाहन किया। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष में चार बार अर्थात 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई एवं 1 अक्टूबर के अहर्ता के आधार पर हर व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में पंजीकृत किए जाएंगे। आपने मतदाता पहचान पत्र की महत्त्व की भी चर्चा की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिलाधिकारी सूर्य पल गंगवार ने बताया की कोई भी मतदाता मतदान सम्बन्धी दावे एवं आपत्तियां दिनांक 09 नवम्बर 2022 से 08 दिसम्बर 2022 तक दाखिल कर सकता है। आपने छात्रों से संवाद स्थापित करते हुए राजनीतिक विज्ञान की सामाजिक विकास में भूमिका पर चर्चा की।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष शुक्ल ने मतदान को लोकतंत्र का महापर्व बताते हुए युवाओं को पुनरीक्षण अभियान में सक्रिय भागीदारी एवं सुनिश्चित करने की अपील की। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक प्रो. रूपेश कुमार ने कार्यक्रम का परिचय देते हुए कहा की राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक नामावलियो के पुनरीक्षण मे अपनी सक्रिय भूमिका निभाकर इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे। कार्यक्रम का औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन लखनऊ विश्वविद्यालय के मुख्य कुलानुशासक प्रो. राकेश द्विवेदी ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय निर्वाचन आयोग के साथ सदैव साथ मिलकर #मतदाता जागरूकता अभियान में हिस्सा लेता रहा है।

लखनऊ विश्वविद्यालय एवं राष्ट्रीय सेवा योजना ने मतदाताओं को जागरूक करने में सदैव अपनी अग्रणी भूमिका निभाई है। आपने अपने उद्बोधन में कहा कि यह अत्यंत ही हर्ष का विषय है कि आज मतदाता सूची पुनरीक्षण के महा अभियान की शुरुआत लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रांगण से हो रही है। अवश्य निर्वाचन आयोग की यह पहल युवा मतदाताओं के लोकतंत्र में आस्था को प्रगाढ़ करेगी। कार्यक्रम में विपिन कुमार मिश्रा, अपर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उप जिलाधिकारी, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ संजय मेधावी, वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ ओपी शुक्ला, डॉ राहुल पाण्डेय, डॉ मोहिनी गौतम एवं महाविद्यालयों से आए राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी एवं लगभग 300 स्वयं सेवकों ने प्रतिभाग किया।

About Samar Saleel

Check Also

सीएचसी में लगा नसबंदी शिविर, शिविर में तीन दर्जन महिलाओं ने कराया पंजीकरण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बिधूना। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधूना में शुक्रवार को ...