Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय के मेधावी छात्र परिषद का कुलपति ने किया अभिनंदन

लखनऊ विश्वविद्यालय के मेधावी छात्र परिषद का कार्यकाल जो जुलाई 2022 की शुरुआत में स्थापित किया गया था, समाप्त हो गया है । जबकि नई परिषद की चयन प्रक्रिया अंततः शुरू हो जाएगी, मौजूदा पदाधिकारियों को संस्थान और उनके साथी छात्रों के प्रति उनके पूरे दिल से योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

मेधावी छात्र परिषद के सदस्यों के साथ बैठक की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने की, जो 9 नवंबर को दोपहर 1:00 बजे कुलपति कार्यालय के मंथन हॉल में सम्पन्न हुई। परिषद की सभी उपलब्धियों और अंततः बनने वाली नई परिषद के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए आवश्यक नीतियों के बारे में सक्रिय चर्चा हुई साथ ही इस वर्ष परास्नातक पूर्ण करने वाले छात्रों को निकट भविष्य की बधाईयाँ दी एवं अभी तक सीखे हुए अनुभवों को साझा करके उन्हें बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने के सुझाव प्रमुख थे।

कुछ महीनों के अपने कार्यकाल में मेधावी छात्र परिषद ने काफी कुछ हासिल किया है। इनके कार्यों की शुरुआत कैंटीन की स्वच्छता, उचित भोजन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए कैंटीन का सर्वेक्षण करना और एक उचित मेनू के साथ एक स्वस्थ मेनू का होना रहा। फिर परिषद ने जुलाई में वन महोत्सव सप्ताह के परिप्रेक्ष्य में वृक्षारोपण और बोन्साई बनाने पर एक अनूठे प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया।

रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने और महत्वपूर्ण चीजों के बारे में लिखने का प्रयास करने के लिए, परिषद ने लैंगिक समानता के विभिन्न विषयों पर निबंध, स्लोगन और कविता लेखन के लिए एक साहित्यिक प्रतियोगिता का आयोजन किया। हमारे भारतीय इतिहास के प्रति श्रद्धा जगाने के लिए, छात्र परिषद द्वारा विश्वविद्यालय के सभी 6 संग्रहालयों में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए एक हेरिटेज वॉक का आयोजन किया गया था।

मेधावी छात्र परिषद एक अभिन्न ईकाई थी जिससे नैक की सहकर्मी टीम ने परिसर में अपनी यात्रा के दौरान मुलाकात की और लखनऊ #विश्वविद्यालय ने गर्व के साथ A++ की उच्चतम NAAC रेटिंग हासिल की। समस्त 19 पदाधिकारियों को प्रमाण पत्र प्रदान कर कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने छात्रों को आगामी भविष्य हेतु शुभकामनाएं दी। मौके पर छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. पूनम टण्डन, डॉ. अमृतान्शु शुक्ला एवं डॉ. अल्का मिश्रा आदि उपस्थित रहें। मेधावी छात्र परिषद के छात्रों नें आदरणीय कुलपति जी को आभार व्यक्त किया और इसी के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

गुरु तेग बहादुर की जीवनी पर आधारित अमर चित्र कथा पुस्तिका का विमोचन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। गुरु श्री तेग बहादुर जी के शहीदी ...