Breaking News

सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त उत्तर प्रदेश अभियान के तहत लखनऊ में राजस्तरीय प्लाग रन कार्यक्रम का आयोजन

  • 29 से 03 जुलाई तक प्रदेश में चलेगा वृहद जन जागरूकता अभियान

  • नगर विकास मंत्री एके शर्मा तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 अरूण कुमार सक्सेना कार्यक्रम के होंगे मुख्य अतिथि

  • पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री श्री के0पी0 मलिक एवं मुख्य सचिव

    दुर्गा शंकर मिश्र कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि होंगे

  • प्रमुख सचिव ने प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक के पूर्ण प्रतिबंध के लिए आमजन से प्लाग रन में प्रतिभाग करने की, की अपील

  • Published by- @MrAnshulGaurav
  • Tuesday, June 28, 2022

लखनऊ: प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशानुरूप प्रदेश को प्रदूषण मुक्त बनाने तथा पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन से होने वाले दुष्प्रभावों से जनजीवन को बचाने के लिए राज्य में सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलीथीन के प्रयोग पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया जायेगा।

सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त उत्तर प्रदेश अभियान के तहत लखनऊ में राजस्तरीय प्लाग रन कार्यक्रम का आयोजन

इसके लिए आमजन को जागरूक करने के लिए 29 जून को प्रातः 06 बजे से लखनऊ के चटोरी गली, गोमतीनगर एवं गोमती नदी के किनारे पर प्रदेश स्तरीय सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त उत्तर प्रदेश कैम्पेन के अंतर्गत प्लॉग रन का आयोजन किया जायेगा। इसमे प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ अरूण कुमार सक्सेना मुख्य अतिथि होंगे तथा प्रदेश के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री केपी मलिक एवं मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे। प्रमुख सचिव ने प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक के पूर्ण प्रतिबंध के लिए आम जन से प्लाग रन में प्रतिभाग करने की अपील की है।

प्रमुख सचिव नगर विकास ने कहा कि प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक के एकत्रीकरण, पुनर्चक्रण तथा इसके प्रतिबंध को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए की 29 जून से 03 जुलाई, 2022 तक वृहद जन जागरूकता अभियान “RACE” (Reduction, Awareness Circular (Solutions) & (Mass) Engagement) आयोजित किया जा रहा है।

इस दौरान से आमजन से प्रतिबंधित प्लास्टिक एवं पॉलीथीन का प्रयोग न करने की अपील की जायेगी तथा प्रतिबंधित पॉलीथीन रखने वाले दुकानदारों, ठेले व खोमचे वालों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि अभियान के दौरान सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के लिए संबंधित विभागों के साथ मिलकर जमीनी स्तर पर कार्य करेंगे तथा इस पर पूर्णतया रोक के लिए पर्यावरण को संरक्षित करने की अपील भी करेंगे।

अमृत अभिजात ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ चलने वाले अभियान को ‘रेस फॉर प्लास्टिक फ्री उत्तर प्रदेश’ की थीम पर चलाया जायेगा। इसमें नगरीय निकायों के साथ जिला प्रशासन, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा प्रदूषण नियंत्रण के अधिकारी भी सहयोग करेंगे। साथ ही स्वयं सेवी संस्थाएं तथा आमजन का भी सहयोग लिया जायेगा।

अभियान के दौरान लोगों को प्रोत्साहित किया जायेगा कि वे अपनी जरूरतों के लिए प्लास्टिक के स्थान पर कपड़े के बैग का स्तेमाल करें। प्लास्टिक समानों का प्रयोग बंद कर सरकार का सहयोग करें तथा प्रदेश के पर्यावरण को बचायें।

निदेशक नगरीय निकाय नेहा शर्मा ने आज प्रदेश के सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों के साथ वर्चुअल मीटिंग कर निर्देशित किया है कि प्रदेश में सिंगल यूज प्लास्टिक के पूर्ण प्रतिबंध हेतु 29 जून से चलाये जा रहे वृहद जन जागरूकता अभियान रेस कार्यक्रम को सभी नगरीय निकायों में प्रभावी रूप से चलाया जायेगा। साथ ही प्लास्टिक अपशिष्ट को एकत्रित कराते हुए उसे री-साईक्लिंग कराते हुए निस्तारित कराया जयेगा।

इस दौरान व्यापक स्तर पर सार्वजनिक स्थलों, बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों, बाजार, मंडी, कार्यालय परिसरों, शैक्षिक संस्थानों, खाली प्लाटों/भूमि, नदी, तालब, घाटों, नदी, नालों व नालियों आदि स्थलों को व्यापक जन सहयोग के माध्यम से साफ-सफाई के साथ प्लास्टिक मुक्त कराने के प्रयास भी किये जायेंगे।

About reporter

Check Also

पहले चरण के मतदान से पहले मायावती ने की अपील, वोट खरीदने, लूटने को लेकर रहें सावधान

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने पहले चरण के मतदान ...