Breaking News

महाराष्ट्र में 17 लाख कर्मचारियों की हड़ताल, जानिए क्या है वजह

बीते साल सत्ता में आई महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार पहली बार बड़ी टेंशन में दिख रही है। पुरानी पेंशन स्कीम की मांग को लेकर प्रदेश के 17 लाख कर्मचारी आज हड़ताल कर रहे हैं। इस हड़ताल को अब राजनीतिक समर्थन भी मिल रहा है।

आम आदमी पार्टी ने कर्मचारियों की हड़ताल के समर्थन का ऐलान कर दिया है। महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को पुरानी पेंशन स्कीम पर विचार करने के लिए एक पैनल के गठन का भी ऐलान कर दिया है। इसके बाद भी कर्मचारी पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने की घोषणा से कम पर मानने के लिए तैयार नहीं हैं।

एकनाथ शिंदे ने कहा, ‘राज्य के विकास में कर्मचारियों का योगदान अहम है। जनप्रतिनिधि और प्रशासन व्यवस्था के दो पहिये हैं। सैद्धांतिक तौर पर सरकार पुरानी पेंशन स्कीम के विरोध में नहीं है, लेकिन हमें इसके लिए रास्ता तलाशना होगा। हम इस संबंध में चर्चा करेंगे कि कैसे रिटायरमेंट के बाद भी कर्मचारियों की सामाजिक सुरक्षा बनी रहे। इस संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों, रिटायर कर्मचारियों को शामिल करते हुए एक कमेटी का गठन किया जाएगा। जो इस संबंध में सुझाव देगी। उसके आधार पर सरकार कोई फैसला लेगी।’

महाराष्ट्र में जो 17 लाख सरकारी कर्मचारी आज हड़ताल कर रहे हैं, उनमें डॉक्टर, टीचर, नॉन-टीचिंग स्टाफ भी शामिल है। डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और खुद एकनाथ शिंदे ने भी कर्मचारियों से अपील की थी कि वे हड़ताल का फैसला वापस ले लें। दोनों ने कहा कि हम मानते हैं कि सरकारी कर्मचारी और अधिकारी रिटायरमेंट के बाद गरिमापूर्ण जीवन का हक रखते हैं। हम कर्मचारियों की मांगों पर विचार के लिए एक कमेटी का गठन करेंगे। हालांकि कर्मचारियों ने कहा कि हम सरकार से पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने का ऐलान चाहते हैं और उससे कम पर राजी नहीं होंगे।

About News Room lko

Check Also

सुलझा हुआ, सेवाभावी नेता राम नाईक: सुमित्रा महाजन

• 90 वर्ष पूर्ति पर राम नाईक का अभिनंदन समारोह अत्यंत सुलझा हुआ, सेवाभावी संघ ...