Breaking News

अधिक तनाव से हो सकते हैं गंभीर बीमारियों का शिकार, इससे बचने के लिए डाइट में शामिल करें यह फूड्स

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी को भी तनाव हो सकता है। तनाव में किसी भी काम पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल होता है। इसके अलावा तनाव हमारे स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव डालता है।इससे हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्या होने का भी खतरा रहता है। तनाव के कारण कई लोगों की त्वचा और बाल भी प्रभावित होते हैं। तनाव के कारण बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जो आपको तनाव से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

जामुन
जामुन तनाव कम करने में मदद करते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं। जिससे आपका तनाव काफी हद तक कम हो जाता है. आप अपने आहार में स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी आदि फलों को शामिल कर सकते हैं। ये विटामिन सी का मुख्य स्रोत हैं। जो तनाव और चिंता से राहत दिलाता है।

शकरकंद
शकरकंद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। इसमें मौजूद गुण तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसमें विटामिन सी और पोटैशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो तनाव को कम करता है।

फैटी मछली
वसायुक्त मछली कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में कारगर होती है। इन्हें खाने के कई फायदे हैं. यह तनाव को कम करने में भी मदद करता है। तनाव कम करने के लिए आप वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, सार्डिन, मैकेरल आदि खा सकते हैं, जो मूड को बेहतर बनाती हैं।

लहसुन
लहसुन का इस्तेमाल लगभग हर रसोई में किया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। लहसुन खाने से तनाव भी कम होता है।

पागल
पोषक तत्वों से भरपूर नट्स कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम करने में सहायक होते हैं। इन्हें डाइट में शामिल करके तनाव को कम किया जा सकता है. स्टार्च को दूर करने के लिए आप बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि का सेवन कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो चिंता की समस्या से राहत दिलाती है। इसे खाने से तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन नियंत्रित होते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...