Breaking News

मजबूत इम्यूनिटी और बेहतर होगी सेहत, सर्दियों में करें इन फलों का सेवन

अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग नाजाने क्या-क्या नहीं करते। पौष्टिक आहार लेने से लेकर कई तरह की एक्सरसाइज करने तक, हर वो एक चीज करते हैं जिससे उनकी सेहत बेहतर रह सके और साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत हो सके। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अलग-अलग मौसम में अलग-अलग तरह की चीजें खाई जाती हैं, ताकि शरीर को ज्यादा फायदा मिल सके। उदाहरण के लिए जैसे अभी सर्दी है, तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे  फलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें इस मौसम में खाकर आपके शरीर को कई फायदे पहुंचेंगे।

दरअसल, कई फल ऐसे होते हैं जिनमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जिन्हें सर्दियों में खाने से शरीर को लाभ होने के साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। इस लिस्ट में सबसे पहला फल है संतरा। सर्दियों में संतरा खाने से कई तरह के लाभ तो मिलते ही हैं, साथ ही इम्यून सिस्टम भी बेहतर बना रहता है। वहीं, जो संतरे खट्टे होते हैं उनके रस से विटामिन-सी के अलावा कई पोषक तत्व भी शरीर को मिलते हैं। इसके अलावा अनार को भी सर्दियों में खाने के कई फायदे हैं। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कुछ कैंसर की रोकथाम में फायदा देता है।

सर्दियों में जिस फल को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, उसमें तीसरा नाम है नाशपाती का। इस फल में डाइटरी फाइबर, विटामिन-सी, ए और डी होता है। ये पाचन और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार होता है। साथ ही वजन घटाने का भी ये एक अच्छा विकल्प है। इस मौसम में आपको अनानास खाने से भी कई लाभ मिल सकते हैं। इसमें मैंगनीज, विटामिन-सी समेत कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है। इससे हड्डियों के निर्माण और रक्त शर्करा को विनियमित करने में काफी मदद मिलती है।

सर्दियों में अमरूद खाने के कई फायदे हमारे शरीर को मिलते हैं। इस मौसम में लोग अमरूद को बड़े ही शौक से खाते हैं, जो हमारे शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाता है। इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ऐसे में अमरूद को आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, ताकि इसके फायदे आपको मिल सके। सर्दियों में क्रैनबरी खाने के भी काफी फायदे होते हैं। ये एक छोटा फल जरूर होता है, लेकिन इसमें कई पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। जो शरीर के लिए जरूरी और महत्वपूर्ण होते हैं।

About Ankit Singh

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...