Breaking News

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम को ममता सरकार ने दिखाई हरी झंडी, पढ़ाई के लिए मिलेगा 10 लाख का लोन

पश्चिम बंगाल कैबिनेट ने गुरुवार को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड स्कीम को मंजूरी दे दी, जिसका तृणमूल कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में वादा किया था. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कैबिनेट के इस फैसले की जानकारी दी. स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की मदद से छात्र उच्च अध्ययन के लिए 10 लाख रुपये तक का सॉफ्ट लोन प्राप्त कर सकेंगे.

इस बैठक के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में इसका वादा किया था. उन्होंने बताया कि राज्य में स्टूडेंट्स क्रेडिट कार्ड योजना 30 जून को लॉन्च की जाएगी. इस दौरान उन्होंने कहा कि 10वीं कक्षा या उससे ऊपर के छात्र उच्च अध्ययन के लिए बहुत कम ब्याज पर 10 लाख रुपये तक का सॉफ्ट लोन ले सकते हैं. जो भी लोग पश्चिम बंगाल में 10 साल से रह रहे हैं वे इस योजना का लाभ उठा सकतें है.

स्टूडेंट यह लोन नौकरी मिलने के बाद चुका सकेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा, “एक छात्र को नौकरी मिलने के बाद कर्ज चुकाने के लिए पंद्रह साल का समय दिया जाएगा.”

उन्होंने आगे कहा कि 40 वर्ष की आयु तक इस स्कीम का लाभ उठाया जा सकता है. मुख्यमंत्री ने ये भी कहा, ” नौकरी मिल जाने के बाद लोन लेने वाले छात्र को कर्ज चुकाने के लिए पंद्रह साल का समय दिया जाएगा.” लोन को प्राप्त करना काफी सरल प्रक्रिया होगी. इस कार्ड को ऑनलाइन भी लिया जा सकेगा.

About News Room lko

Check Also

एनएसडीसी और इस्कॉन ने पूरे भारत में आदिवासी एवं हाशिए पर पड़े युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए साझेदारी की

• प्रशिक्षित व्यक्तियों को 2025 में प्रयागराज में आगामी महाकुंभ किचेन में नियोजित होने का ...