Breaking News

आइडिया लैब देखकर चमक उठी छात्रों की आंखें

बाबू बनारसी दास नॉर्थेर्न इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के छात्रों ने देखी डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में स्थापित इनोवेशन हब और एआईसीटीई-आइडिया लैब

लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में स्थापित इनोवेशन हब और एआईसीटीई-आइडिया लैब को देखने के लिए मंगलवार को बीबीडी लखनऊ के द्वतीय वर्ष एवं फाइनल वर्ष के छात्रों का एक दल एकेटीयू में स्थापित इनोवेशन हब पहुंचे।

गूगल क्लॉड स्टडी जैम कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने पर लविवि के छात्रों को किया गया सम्मानित

इस मौके पर कुलपति प्रो जेपी पांडेय के मार्गदर्शन में इस तरह के आयोजन से छात्रों को विभिन्न विषयों के बारे में गहरायी से जानने का मौका मिलता है जो काफी फायदेमंद है। वहीं, सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज के निदेशक प्रो वीरेंद्र पाठक ने कहा कि इन भ्रमणों के आयोजन से छात्र विभिन्न क्षेत्र में दक्ष होंगे। जो उनको भविष्य में काफी काम आयेगा।

आइडिया लैब देखकर चमक उठी छात्रों की आंखें

छात्रों ने इनोवेशन हब, उत्तर प्रदेश और एकेटीयू के इनक्यूबेशन सेंटर और एआईसीटीई-आइडिया लैब देखी। मैनेजर इनोवेशन हब वंदना शर्मा ने छात्रों को स्टार्टअप नीति के तहत स्टार्टअप्स को वित्तीय और गैर-वित्तीय प्रोत्साहन के बारे में भी जानकारी दी गई। इस मौके पर एसोसिएट डीन इनोवेशन एंड इन्क्युबेशन डॉ अनुज शर्मा ने छात्रों को प्रयोगशालाओं और उनके कार्यप्रणाली की जानकारी दी।

डॉ शर्मा ने स्टार्टअप इकोसिस्टम पहल के बारे में विस्तार से बताया, जो इनोवेशन हब फैकल्टी, स्टाफ, रिसर्च स्कॉलर्स, उत्तर प्रदेश के छात्रों और आसपास के स्टार्टअप्स के बीच इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए ले रहा है। सह-समन्वयक एआईसीटीई आइडिया लैब डॉ राबेश सिंह ने छात्रों को प्रौद्योगिकी के हर क्षेत्र जैसे इंटरनेट ऑफ थिंग्स, बिग डेटा विश्लेषण, रोबोटिक्स और साइबर सुरक्षा आदि की जानकारी भी दी। इनोवेशन हब और एआईसीटीई-आइडिया लैब एवं सेंटर फॉर एडवांस्ड स्टडीज में स्थापित विभिन्न लैबों का भ्रमण एवं संचालन अनुराग चौबे के द्वारा किया गया l

About Samar Saleel

Check Also

डीपीआई के जरिये लोगों को सशक्त कर रहा भारत बना दुनिया के लिए प्रेरणास्त्रोत

नई दिल्ली। भारत डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) पर न केवल अपने नागरिकों को सशक्त कर ...