Breaking News

प्रमोट होंगे कक्षा छठवीं से लेकर ग्यारहवीं तक के छात्र, निरीक्षक ने जारी किए निर्देश

उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग ने कक्षा छठवीं से लेकर ग्यारहवीं तक के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नति देना का निर्णय लिया है। कक्षा नौवीं व ग्यारहवीं के छात्रों को वार्षिक परीक्षाफल के आधार पर अगली कक्षा में भेजा जाएगा। यदि सालभर कोई परीक्षा या असेसमेंट नहीं हुआ हो तो सामान्य रूप से छात्रों को प्रमोट करने का निर्देश है। शिक्षा विभाग के निर्देशों से सभी स्कूलों को अवगत करा दिया गया है। वहीं, कक्षा छठवीं, सातवीं, आठवीं, नौवीं और ग्यारहवीं के छात्रों को प्रोन्नत करने के संबंध में यदि किसी प्रकार की शिकायत होगी तो उसकी सुनवाई जिला स्तर की कमेटी करेगी।

सभी बोर्ड के विद्यालयों पर लागू होंगे निर्देश

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कक्षा कक्षा छठवीं, सातवीं, आठवीं, नौवीं और ग्यारहवीं के छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट करने का दिशा-निर्देश जारी किया है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि विभाग के निर्देश के अनुसार कक्षा छठवीं से आठवीं तक के छात्रों को सीधे अगली कक्षा में भेजना है। वहीं, कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं के छात्रों को वार्षिक परीक्षाफल के आधार पर प्रमोट किया जाना है।


आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार होगा परिणाम

डाॅ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया  कि जिन स्कूलों ने वार्षिक परीक्षा नहीं कराई, वे वर्ष भर में कराए गए टेस्ट, प्रोजेक्ट, आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट कर सकते हैं। यदि साल भर इस तरह की कोई शैक्षणिक गतिविधियां नहीं हुई हैं तो सामान्य रूप से छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का निर्देश है। ये निर्देश सभी बोर्ड के स्कूलों के लिए हैं, लेकिन यदि किसी बोर्ड ने विशेष तौर पर नियम बनाए हैं तो वह उसी के नियम लागू होंगे।

जिला शुल्क नियामक समिति में करें शिकायत

शिक्षा विभाग ने साफ किया है कि अगली कक्षा में प्रमोट करने को लेकर छात्र या अभिभावक जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली शुल्क नियामक समिति में शिकायत कर सकते हैं। इसका तीन दिन में निस्तारण होगा। दसवीं की बोर्ड परीक्षा निरस्त कर दी गई है। जल्द मूल्यांकन नीति जारी कर छात्रों को कक्षा ग्यारहवीं में प्रमोट कर दिया जाएगा। इसमें भी किसी छात्र या अभिभावक की शिकायत होगी तो उसका भी यही समिति निस्तारण करेगी।

About Samar Saleel

Check Also

परिणय सूत्र में बंधकर 121 कन्याओं ने शुरू की जीवन की नयी पारी

सरोजनीनगर में मानव एकता एसोसिएशन ने आयोजित किया सामूहिक विवाह समारोह लखनऊ। मानव एकता एसोसिएशन ...