Breaking News

टेलीस्कोप से चंदा मामा को देखकर मंत्रमुग्ध हुए छात्र 

लखनऊ विश्वविद्यालय में मंगलवार को खगोल विज्ञान की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अलका मिश्रा एवं छात्रों ने सेलेस्टृान टेलीस्कोप द्वारा चंद्रमा की सतह को ध्यान से देखने का सुअवसर विश्वविद्यालय के सभी छात्रों को प्राप्त कराया।

टेलीस्कोप द्वारा चंद्रमा को देखकर सभी मंत्रमुग्ध हो गए थे, विशेष रूप से इसकी सतह पर मौजूद अनेकों क्रेटर (चंद्रमा पर मौजूद गड्ढे) देखकर। सतह पर दक्षिण की ओर मौजूद टायको क्रेटर (व्यास 85 किलोमीटर) स्पष्ट रूप से दिखा।

लविवि: स्वर्गीय कुंवर रामवीर सिंह की स्मृति में हबीबुल्लाह छात्रावास में “द्रोणाचार्य” अतिथि कक्ष का उद्घाटन

चंद्रमा की सतह पर बना हुआ यह एक नया क्रेटर है जिसकी उम्र लगभग 108 मिलियन वर्ष है। इसकी उम्र का अंदाजा अपोलो 17 द्वारा लाए गए नमूनों के परीक्षण के द्वारा लगाया गया। डॉ अलका मिश्रा ने लोगों को बताया की कैसे अनेकों उल्कापिंड चंद्रमा पर वायुमंडल की गैरमौजूदगी की वजह से सतह से टकराकर उस पर गड्ढे बना देते हैं जिन्हें हम क्रेटर कहते हैं। इन क्रेटरो का व्यास कुछ मीटरों से लेकर हजारों किलोमीटर तक हो सकता है।

प्लैटो क्रेटर जिसका व्यास 109 किलोमीटर है उत्तर की ओर मौजूद दिखा। कोपरनिकस (व्यास 93 किलोमीटर) नाम का क्रेटर भी स्पष्ट रूप से #टेलीस्कोप द्वारा दिखाई दे रहा था। एस्ट्रोनॉमी के छात्रों ने बताया कि चंद्रमा पर करीब 83000 क्रेटर मौजूद हैं जिनका व्यास 5 किलोमीटर से ज्यादा है।लोग हैरान रह गए जब उन्हें पता चला कि चंद्रमा की दूरी पृथ्वी से लग‌भग 384000 किलोमीटर है तथा पृथ्वी चंद्रमा से 6 गुना बड़ी है।

एकेटीयू में गौ ऐप और गौमूत्र से हाइड्रोजन बनाने का डेमो 9 को

लोगों ने यह जानकारी प्राप्त करी कि चंद्रमा पर मौजूद धब्बों को लूनर मारिया कहते हैं। एस्ट्रोनॉमी के विद्यार्थियों ने टेलिस्कोप द्वारा चंद्रमा की तस्वीरें प्रोसेसिंग के लिए ली तथा सतह पर मौजूद क्रेटर की मैपिंग की।

टेलिस्कोप द्वारा चंद्रमा को देखने के लिए विश्वविद्यालय परिसर में चंद्रमा को देखने के लिए भारी संख्या में लोग मौजूद थे। यह एक अद्भुत दृश्य था‌ जिसका विश्वविद्यालय के सभी विषयों के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों ने बहुत देर तक नजारा लिया। डॉ अल्का मिश्रा ने लोगों की जिज्ञासा देख आने वाले दिनों में भी इसी तरह के दिलचस्प, रोचक एवं ज्ञानवर्धक सत्र आयोजित कराने का आश्वासन दिया।

About Samar Saleel

Check Also

भ्रष्टाचार पर पीएम मोदी के प्रहार से बिलबिला रहा है इंडी अलायन्स- डा दिनेश शर्मा

मुम्बई। महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी एवं राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा ...