Breaking News

बीएसएनवी पीजी कॉलेज के छात्रों ने G20 ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में आयोजित प्रदर्शनी का भ्रमण किया 

लखनऊ। आज बीएसएनवी पीजी कॉलेज, लखनऊ के वनस्पति विज्ञान विभाग के रश्मि गुप्ता तथा लल्लन प्रसाद द्वारा बीएससी की विभिन्न कक्षाओं के छात्र एवं छात्राओं को G20 ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में आयोजित प्रदर्शनी का भ्रमण कराया गया, जिसमें मुख्यता कृषि से संबंधित स्टॉल्स पर जानकारी प्राप्त की गई।

बीएसएनवी पीजी कॉलेज

प्रदर्शनी में हाइड्रोपोनिक्स द्वारा किचन गार्डन को तैयार करने पर विशेष ध्यान दिया गया। वहां बताया गया कि हाइड्रोपोनिक्स में मिट्टी की अनुपस्थिति में पानी में विभिन्न प्रकार के न्यूट्रिशन मिलाकर पौधे तैयार किए जाते हैं। इस प्रक्रिया में स्वच्छ जल का उपयोग होता है, जिससे हेवी मेटल तथा प्रदूषण तत्व पौधों तक नहीं पहुंच पाते हैं।

बीएसएनवी पीजी कॉलेज

इस विधि से उगाए गए पौधे शीघ्र वृद्धि करते हैं तथा अधिक पैदावार देते हैं। इन पौधों की देखभाल ऑनलाइन माध्यम से बहुत सरलता से उपलब्ध हो जाती है। एग्रीप्लास्ट प्रोटेक्टेड कल्टीवेशन के प्रशांत सिंह ने हाइड्रोपोनिक्स द्वारा उगाए गए सलाद पौधे की दो प्रजातियां महाविद्यालय को भेंट की।

बीएसएनवी पीजी कॉलेज

प्रदर्शनी में मशरूम कल्टीवेशन का स्टाल लगा था जिसमें विभिन्न प्रकार के मशरूम जैसे बटन मशरूम, मिल्की मशरूम, ओयस्टर मशरूम को उगाने, देखभाल और उचित वातावरण के विषय में बताया गया जिससे मशरूम की अधिक से अधिक पैदावार हो सके।

बीएसएनवी पीजी कॉलेज

प्रदर्शनी में मशरूम के बहुत से उत्पाद जैसे प्रोटीन पाउडर, विभिन्न प्रकार की नमकीन, सेव, चिप्स, चना जोर गरम इत्यादि प्रदर्शित थे, जिनको देखकर छात्र एवं छात्राओं को बहुत आश्चर्य हुआ तथा उन्होंने बहुत ही उत्साह के साथ प्रदर्शनी में प्रतिभाग किया।

भाषा विश्वविद्यालय में पीएचडी आवेदन का अंतिम मौका

इसके अतिरिक्त कोऑपरेटिव रूरल डेवलपमेंट ट्रस्ट, प्रयागराज का भी स्टॉल था, जिसमें ऑर्गेनिक फार्मिंग तथा बायो कंपोजर के उपयोग का प्रदर्शन था। छात्र एवं छात्राओं ने डिफेंस, उद्यान एवं प्रसंस्करण विभाग, पुलिस विभाग आदि विभिन्न स्टालों में भी अभिरुचि लिया।

About Samar Saleel

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...