Breaking News

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: डॉ राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने स्कूली छात्रों संग किया संवाद

लखनऊ। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में लगे उच्च शिक्षा विभाग की मेज़बानी में सक्रिय डॉ राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय लखनऊ के शिक्षकों ने समिट के चल रहे समाप्ति सत्र के आख़िरी दिन स्कूली छात्रों, छात्राओं एवं महाविद्यालय समेत यूनिवर्सिटी छात्रों के जिज्ञासु पक्षों पर चर्चा करते हुए समिट के उद्देश्यों पर संवाद किया।

भाषा विश्वविद्यालय में पीएचडी आवेदन का अंतिम मौका

छात्रों ने सरस्वती हॉल में लगे उच्च शिक्षा विभाग के स्टॉल नंबर 13 पर उपलब्ध पुस्तिका के विवरण को समझा। साथ ही वैश्विक बाजारीकरण में आर्थिक समीकरण को समझा। स्मार्ट क्लास पर चर्चा करते हुए सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों ने तकनीकी शिक्षा एवं प्रशिक्षण हेतु कई अनुभव साझा किए।

इन्वेस्टर्स समिट के आखिरी दिन भी डॉ राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, लखनऊ के शिक्षक अपने प्रयत्नशील और सृजनात्मक अंदाज में छात्रों, नागरिकों एवं निवेशकों के समक्ष संवैधानिक मूल्यों, मानवीय संवेदना, नैतिकता, वाले पाठ्यक्रमों की चर्चा करते देखे गए।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट

विधि विश्वविद्यालय लखनऊ की इस शिक्षक समूह में शामिल डॉ अलका सिंह, डॉ भानू प्रताप सिंह, डॉ मनोज कुमार ने बताया कि समिट में शामिल सभी स्टॉल समाजिक एवं आर्थिक विकास प्रशिक्षण हेतु ज्ञान का भंडार हैं।

प्रोग्रेसिव सोच और महिला सुरक्षा एवं स्वावलंबन की आत्मा का दर्शन लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित कई कार्यक्रम महिलाओं एवं बालिकाओं के आवश्यक शिक्षण पद्धतियों को प्रथमिकता दे रही है। प्रदेश के राज्य विश्व विद्यालय एवं महाविद्यालयों द्वारा स्थानीय उद्योगाें, हथकरघा, हस्तशिल्प, खादी ग्रामोद्योग के अन्तर्गत ओडीओपी 50 से भी ज्यादा समझौते के तहत कौशल विकास के महत्व को बलवती कर रही है।

लखनऊ विश्वविद्यालय: PhD प्रवेश का सत्र नियमित होकर पटरी लौटा, महिला शोधार्थियों की संख्या में दिखा जबरदस्त इजाफा

विश्व विद्यालय की शिक्षिका डॉ अलका सिंह ने बताया कि किस प्रकार उच्च शिक्षण संस्थान राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन हेतु उत्कृष्ट शोध, स्टार्ट अप नीतियों, इंक्यूबेटर्स, कौशल विकास प्रशिक्षण, प्रेरक संवादों के प्रति सक्रिय है।

वहीं डॉ मनोज कुमार, डॉ भानू प्रताप सिंह एवं डॉ प्रिया अनुरागिनी राज्य सरकार की शोध एवं अनुसंधान नीति 2020के अंतर्गत विश्व विद्यालय एवं महाविद्यालय की शोध प्रोत्साहन हेतु योजनाओं पर चर्चा में जुटे रहे।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट

मौके पर मौजूद आम जनों से संवाद करते हुए विधि विश्वविद्यालय के इन शिक्षकों ने उच्च शिक्षा विभाग की उपलब्धियों समेत शिक्षा की प्रगति तथा गुणवत्ता को रोजगार से जोड़कर देखते हुए बहमुखी विकास की दिशा में समिट को महत्वपूर्ण बताया।

इसी क्रम में विधि विश्वविद्यालय लखनऊ की इस शिक्षक टीम ने गुणवत्ता परक इकॉन्टेंट संबंधित उत्तर प्रदेश डिजिटल लाइब्रेरी पोर्टल एवं राज्य स्तरीय एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट अबेकस यूपी की स्थापना की भी जानकारी दी।

बीएसएनवी पीजी कॉलेज के छात्रों ने G20 ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में आयोजित प्रदर्शनी का भ्रमण किया 

सरस्वती स्टॉल के उच्च शिक्षा विभाग पर तैनात विधि विश्वविद्यालय के ये शिक्षक महिलाओं एवं बालिकाओं से मेंस्ट्रुअल हाइजीन, महिला नवाचार पर भी मुखर दिखे। महिला सशक्तिकरण इच्छुक कई निवेशकों ने उच्च शिक्षा विभाग के स्टॉल पर रुचि दिखाई।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...