Breaking News

यूजीसी-नेट जेआरएफ परीक्षा के परिणामों में लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओ ने फहराया परचम

लखनऊ। अकादमिक उत्कृष्टता प्राप्त करने की राह में लखनऊ विश्वविद्यालय के कला संकाय के परास्नातक छात्रों ने एक बार फिर न केवल बड़ी संख्या में “नेट-जेआरएफ” (UGC-NET JRF exam) परीक्षा के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए अर्हता प्राप्त करी बल्कि जेआरएफ में भी सफलता प्राप्त करी। अभी तक प्राप्त आंकड़ो के अनुसार 200 से अधिक छात्र-छात्राओं नेट/JRF में सफलता प्राप्त की। जिसमें 170 से अधिक नेट-उत्तीर्ण कर असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए एवं 40 से अधिक छात्र-छात्रों ने असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए अर्हता के साथ जूनियर रिसर्च फेलोशिप भी प्राप्त करी है जिसके अन्तर्गत शोध के लिए छात्रवृति भी मिलेगी।

👉बेहतर बनने के लिए जीवन की जटिलताओं से निपटें : प्रो पवन कुमार सिंह

अब तक छात्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार NET/JRF उत्तीर्ण करने वाले छात्रों मे सर्वाधिक छात्र समाजशास्त्र विभाग (43) से हैं इसके बाद क्रमशः शिक्षाशास्त्र (24), राजनीति विज्ञान विभाग (20) के छात्र शामिल रहे। इन विभागों के अतिरिक्त समाज कार्य (6), प्राचीन भारत इतिहास (3), मनोविज्ञान (5), हिंदी (17), व्यवहारिक अर्थशास्त्र (6), पत्रकारिता (5), शारीरिक शिक्षा(1), मध्यकालीन और आधुनिक इतिहास (5), फ़ारसी (1), पश्चिमी इतिहास (1), संस्कृत (4), भूगोल (10), अर्थशास्त्र (12), लाइब्रेरी साइंस(5), अंग्रेजी (17), दर्शन शास्त्र (2), वाणिज्य (13), सांख्यिकी (3), विधि (5), उर्दू (1), लोक प्रसाशन (2) एवं ललित कला (7) विभागों के छात्र शामिल रहे।

लखनऊ विश्वविद्यालय

शिक्षाशास्त्र की हिरा कुदसिया (99.76%), प्राचीन भारत इतिहास एवं पुरातत्व विभाग के अनिकेत सिंह (99.64), मध्यकालीन और आधुनिक इतिहास की अनन्या गुप्ता (99.41) तथा अंग्रेजी विभाग की विनीता राय (99.37%) परीक्षा मे शीर्ष स्थान पाने वालों मे शामिल रहे।

👉Lucknow University में असगर वजाहत द्वारा नाटक लेखन में कौशल विकास पर कार्यशाला

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी), डॉक्टरेट अनुसंधान के लिए छात्रों को विश्वविद्यालयों मे और अनुसंधान संस्थानों मे शोध कार्य के लिए फेलोशिप प्रदान करती है और परास्नातक स्तर की भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। यह विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर बनने के मानदंडों में से एक है और यह कई अन्य कैरियर के अवसरों के द्वार भी खोलती है।

👉मुख्य सचिव के गांव को हर घर जल कर पूर्वांचल में जल जीवन मिशन की क्रांति का संदेश

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) कुलपति प्रो आलोक कुमार राय (Prof. Alok Kumar Rai) और अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो पूनम टंडन (Prof. Poonam Tandon) ने सफल छात्रों और उनके शिक्षकों एवं माता-पिता को उनकी इस शानदार उपलब्धियों के लिए बधाई दी।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...