Breaking News

अयोध्या न्यास द्वारा चलाए जा रहे पौधरोपण अभियान में छात्र-छात्राओं ने किया पौधरोपण

अयोध्या। पूर्व सांसद लल्लू सिंह की संस्था श्री अयोध्या न्यास द्वारा चलाए जा रहे पौधरोपण अभियान में मंगलवार को ब्लॉक तारुन के कंपोज़िट विद्यालय बेनीगद्दोपुर, कंपोज़िट विद्यालय समदा, प्राथमिक विद्यालय चरांवा में में पीपल, पाकड़ और नीम के पौधों को रोपित किया गया। पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री-गार्ड लगाया गया जिससे पौधों को संरक्षित रखा जा सके। विद्यालय के बच्चों द्वारा भी पौधरोपण कराया गया। जिससे पर्यावरण के संरक्षण के प्रति उनकी जागरूकता बढे़।

विजयवाड़ा में भोजन-पानी लेकर पहुंची NDRF की टीम, हेलीकॉप्टर-ड्रोन से राहत पहुंचाने की कवायद

अयोध्या न्यास द्वारा चलाए जा रहे पौधरोपण अभियान में छात्र-छात्राओं ने किया पौधरोपण

इस दौरान कबड्डी संघ प्रदेश अध्यक्ष विकास सिंह ने कहा कि पौधरोपण करने के साथ ही उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी लेना हर व्यक्ति का दायित्व बनाता है। वृक्षों का हमारे जीवन में बड़ा महत्व है। पर्यावरण में संतुलन स्थापित करने में वृक्षों का बड़ा योगदान रहता है। छात्रों के माध्यम से पौधे रोपित कराए गए हैं। जिससे भविष्य में वृक्ष की पर्यावरण में आवश्यकता से छात्र अवगत रहें। पर्यावरण संरक्षण के प्रति इनका लगाव बढ़े तथा इसकी देखभाल का दायित्व निभाएं।

उन्होंने कहा कि सनातन धर्म में माना जाता है कि वृक्षों की उपस्थिति नकारात्मक उर्जा को दूर करने में सहायक होती है। अध्यात्मिक दृष्टि से वृक्षों का काफी महत्व है। प्राचीन काल से हमारे ऋषि मुनि अपने शिष्यों को पौधों के धार्मिक व अध्यात्मिक महत्व बताते हुए उसे रोपित करने के लिए प्रेरित करते रहे है।

इस अवसर पर पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष कमलाशंकर पांडेय, ओम प्रकाश सिंह, राघवेंद्र पांडेय, देवेश तिवारी, प्रधानगण सुरेश सिंह कक्कू, अनिल कोरी व धर्मेंद्र सिंह सहित विद्यालय के छात्र छात्राएं मौजूद रहीं।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

‘अब बात को खत्म करिए’, अन्नपूर्णा होटल ने मालिक के वित्त मंत्री से माफी मांगने पर जारी किया बयान

तमिलनाडु की होटल चेन अन्नपूर्णा (Annapurna Hotel) ने अपने मालिक डी श्रीनिवासन द्वारा वित्त मंत्री ...