Breaking News

भारत, दक्षिण कोरिया और जापान के बीच त्रिपक्षीय नीति नियोजन वार्ता

सियोल। भारत, दक्षिण कोरिया और जापान के बीच यहां पहली त्रिपक्षीय नीति नियोजन वार्ता (पॉलिसी प्लानिंग डायलॉग) का आयोजन हुआ। इस दौरान तीनों देशों ने हिंद-प्रशांत, वैश्विक दक्षिण के साथ जुड़ाव, वैश्विक शासन सुधार और त्रिपक्षीय सहयोग को मजबूत करने सहित साझा हितों के कई मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

कटेहरी सीट पर भाजपा ने धर्मराज निषाद को बनाया प्रत्याशी

भारत, दक्षिण कोरिया और जापान के बीच त्रिपक्षीय नीति नियोजन वार्ता

दक्षिण कोरियाई राजधानी सियोल स्थित भारतीय दूतावास ने गुरुवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर जानकारी देते हुए बताया कि संबंधित प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व भारत के विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (नीति नियोजन एवं अनुसंधान) रघुराम एस (Raghuram S), दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय में रणनीति एवं नीति नियोजन के महानिदेशक ली सुंग-ह्वान और जापान के विदेश मंत्रालय में विदेश नीति ब्यूरो के उप मंत्री कोबे यासुहिरो ने किया।

Please watch this video also

दूतावास के अनुसार, पॉलिसी प्लानिंग डायलॉग से इतर संयुक्त सचिव रघुराम एस. और महानिदेशक ली सुंग-ह्वान ने एक द्विपक्षीय बैठक भी की। उनकी इस बातचीत में भारत-कोरिया गणराज्य संबंधों में उभरते अवसर और आपसी हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दे शामिल रहे।

 

इसके साथ ही रघुराम ने विदेश मंत्रालय में रणनीति एवं खुफिया मामलों के उप मंत्री चो कू-राय से शिष्टाचार भेंट की। उन्होंने प्रमुख कोरियाई थिंक टैंकों से भी मुलाकात की और साथ मिलकर काम करने के तरीकों पर चर्चा की। यह संवाद भारत, कोरिया गणराज्य और जापान के बीच पहली त्रिपक्षीय नीति नियोजन वार्ता है और भारत नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को मजबूत करने के लिए प्रमुख भागीदारों के साथ मिनीलेटरल नेटवर्क को आगे बढ़ाना जारी रखेगा।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

रिलायंस और एनविडिया का आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस के लिए हुआ करार

मुंबई। आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र की ग्लोबल कंपनी एनविडिया के प्रमुख जेनसेंग हुआंग और रिलायंस ...