Breaking News

हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन बाजार में सपाट क्लोजिंग; सेंसेक्स 4 अंक टूटा, निफ्टी भी सुस्त

रिकॉर्ड तेजी के सिलसिले के बाद बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी मंगलवार को सुस्त कारोबार के सपाट बंद हुए। निफ्टी लगातार 14वें कारोबारी सत्र में हरे निशान पर बंद होने में सफल रहा, पर यह वृद्धि महज 1.15 अंकों की ही रही।30 शेयरों पर आधारित बेंचमार्क सूचकांक बीएसई सेंसेक्स में 10 दिन से जारी तेजी पर विराम लगा और यह 4.40 अंक यानी 0.01 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 82,555.44 के स्तर पर बंद हुआ। एक समय कारोबार के दौरान यह 159.08 अंक तक टूट गया था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 1.15 अंक की मामूली बढ़त के साथ 25,279.85 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ। सेंसेक्स की 30 कंपनियों में बजाज फाइनेंस, इन्फोसिस, अदाणी पोर्ट्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचसीएल टेक, भारती एयरटेल, इंडसइंड बैंक और टाटा मोटर्स सबसे ज्यादा नुकसान में रहे।

दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनसर्व, टाइटन, नेस्ले और एचडीएफसी बैंक शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में दोपहर के कारोबार के दौरान गिरावट का रुख था। अमेरिकी बाजार सोमवार को श्रम दिवस के मौके पर बंद रहे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख और किसी ठोस संकेतक के अभाव में… घरेलू बाजार स्थिर रहा। विनिर्माण गतिविधियों में नरमी को लेकर निवेशक थोड़े सतर्क दिखे। विनिर्माण गतिविधियों में नरमी मांग में सुस्ती को दर्शाती है।’’

About News Desk (P)

Check Also

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में इजाफा, 2024 में 66 अरब डॉलर की वृद्धि; RBI ने जारी किए आंकड़े

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार पिछले कुछ महीनों से लगातार बढ़ रहा है। इस साल ...