Breaking News

छात्रों को 12वीं के बाद करना चाहिए यह वाला कोर्स

12वीं कक्षा के बाद सही करियर पथ चुनना बहुत कठिन है। एक तरफ मन नीट या जेईई परीक्षा देने पर केंद्रित है तो दूसरी तरफ दिल बीकॉम, बीबीए या अन्य कोर्सेज पर केंद्रित है। ऐसे में यदि उचित मार्गदर्शन न मिले तो निर्णय अक्सर गलत (करियर मार्गदर्शन) साबित होता है।

12वीं के बाद आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों के पास कई विकल्प होते हैं। अगर आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको मेडिकल प्रवेश परीक्षा, इंजीनियर बनने के लिए जेईई परीक्षा और सीए, आईसीएआई परीक्षा देनी होगी। लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे विकल्प हैं जिनमें करियर बनाकर भविष्य सुरक्षित किया जा सकता है।

डिग्री या ऑनर्स पाठ्यक्रमों में प्रवेश लें
12वीं के बाद विज्ञान या गणित के छात्र यदि जेईई या एनईईटी में शामिल नहीं होना चाहते हैं तो वे बीए, बीकॉम या बीएससी (ग्रेजुएशन कोर्स) जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं। अधिकांश कॉलेज या विश्वविद्यालय 12वीं के अंकों के आधार पर इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश देते हैं। कुछ मामलों में, CUET स्कोर भी अनिवार्य कर दिया गया है।

राज्य स्तरीय महाविद्यालयों की सूची बनाएं
अगर आपको किसी केंद्रीय विश्वविद्यालय में दाखिला नहीं मिला तो चिंता न करें। सेंट्रल यूनिवर्सिटी (यूनिवर्सिटी एडमिशन) में दाखिला नहीं मिलने पर कुछ छात्र एक साल छोड़ देते हैं। इसके बजाय आप चाहें तो किसी भी राज्य स्तरीय कॉलेज में अपने पसंदीदा कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। इससे आपका एक साल बर्बाद होने से बच जायेगा.

सरकारी नौकरी की तैयारी
अगर आप ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद ही इसकी तैयारी (post 12th govt job) शुरू कर सकते हैं। इसके लिए बेहतर होगा कि आप ग्रेजुएशन में वही विषय लें, जो आप भविष्य में देना चाहते हैं। वहीं अगर आप देश सेवा में रुचि रखते हैं तो आप 12वीं के बाद ही सेना भर्ती परीक्षा दे सकते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...