Breaking News

सब इंस्पेक्टर रणजीत यादव की कहानी ‘सच्ची कमाई’ का प्रसारण हुआ आकाशवाणी अयोध्या के रेडियो-स्टेशन से

अयोध्या। जनपद के परिक्षेत्रीय कार्यालय में नियुक्त युवा समाजसेवी सब इंस्पेक्टर रणजीत यादव द्वारा लिखित कहानी ‘सच्ची कमाई’ का प्रसारण लखनऊ के रेडियो स्टेशन प्रसार भारती से उनकी ही आवाज में आज सुबह 7.30 बजे प्रणाम अयोध्या कार्यक्रम में हुआ। उनकी यह कहानी शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालने के साथ,जीवन में ईमानदारी के साथ कड़ी मेहनत के लिए प्रेरणा देती है।

सब इंस्पेक्टर रणजीत यादव की कहानी 'सच्ची कमाई' का प्रसारण हुआ आकाशवाणी अयोध्या के रेडियो-स्टेशन से

सच्ची कमाई कहानी का प्रसारण आकाशवाणी लखनऊ के दूरदर्शन केंद्र से भी हो चुका है। समाज सेवी दारोगा रणजीत की सामाजिक-संदेश पर आधारित कहानियां पहली मुलाकात, जिम्मेदारी, अचानक-बदलाव, वनदेवी का चश्मा, भयानक डर से मौत, बड़े घर की बहू, भूरा बंदर का प्रसारण जनपद अयोध्या व जनपद लखनऊ के रेडियो स्टेशनव दूरदर्शन केंद्र से कई बार हो चुका है।

👉भारत विकास परिषद के सौजन्य से बालिका विद्यालय में वीर बाल दिवस का आयोजन

रणजीत यादव जनपद-आज़मगढ़ के एक छोटे से गांव भदसार के निवासी हैं। इन्होंने बीएचयू से दर्शनशास्त्र में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त किया है। पुलिस लाइन जनपद अयोध्या में आयोजित गणतंत्र-दिवस परेड सन 2015, 2018, 2019, 2020, 2022 व 2023 में उद्घोषक की भूमिका का निर्वहन कर चुके रणजीत पौधरोपण, रक्तदान, शिक्षा और सुरक्षा, तथा यातायात जागरूकता गरीब-असहायों की मदद करने जैसे सामाजिक कार्यो में भी बढ़-चढ़ कर भाग लेते हैं।

थाना क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रमों में जब रणजीत यादव की ड्यूटी लगती हैं तो ये अपनी लिखित कविता की कुछ लाइनें सुनाने के साथ जनता को हेलमेट, सीटबेल्ट, नशामुक्ति के प्रति जागरूक करना नहीं भूलते हैं। सुरक्षा के साथ सेवा का जज्बा लिए सेवा ही परमो धर्म को अपना ध्येय वाक्य मानते हैं।

सब इंस्पेक्टर रणजीत यादव की कहानी 'सच्ची कमाई' का प्रसारण हुआ आकाशवाणी अयोध्या के रेडियो-स्टेशन से

रणजीत यादव वर्तमान में पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय अयोध्या में सोशल मीडिया सेल प्रभारी के पद पर अपनी ड्यूटी दे रहे हैं। अयोध्या के जयसिंहपुर वार्ड के गरीब असहाय बच्चों के लिए ड्यूटी से समय निकालकर पढ़ाने के लिए अपना स्कूल की शुरुआत किया है, जिसमे अब 70 बच्चे भिक्षावृत्ति त्याग कर निःशुल्क शिक्षा ले रहे हैं। अयोध्या वासी प्यार से इन्हें खाकी वाले गुरुजी नाम से बुलाते हैं।

👉….बता ये हुनर तूने सीखा कहां से

इनके द्वारा किये गए सामाजिक कार्यों के लिए देश की राजधानी दिल्ली में इन्हें नेशनल आइकोनिक पर्सनालिटी अवार्ड-2019 से, कानपुर में खाकी सम्मान, अयोध्या रत्न सम्मान, अयोध्या महोत्सव2021 में समाज सेवा सम्मान, नंदीग्राम रत्न सम्मान, गाजीपुर में सहकारिता सम्मान, प्रतापगढ़ में आयोजित राष्ट्रीय शैक्षिक महाकुंभ में राष्ट्रीय धरोहर सम्मान, हमीरपुर में स्वामी ब्रह्मानन्द पुरस्कार, दिल्ली में कलाम यूथ लीडरशिप अवार्ड जैसे तमाम सम्मानों से सम्मानित किये जा चुके हैं। रणजीत यादव का मानना है कि हम सभी अपनी ड्यूटी को वरीयता देते हुए अमूल्य पर्यावरण की रक्षा करते रहना चाहिए।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...