Breaking News

विद्यांत में सुभाष चंद्र बोस जयंती समारोह

लखनऊ। आज विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज में प्रतिष्ठित स्वतंत्रता सेनानी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती श्रद्धापूर्वक मनाई गई। स्मरणीय कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यवाहक प्राचार्य प्रो राजीव शुक्ला ने की।

👉युवाओं को जोश से भर देंगे सुभाष चंद्र बोस के 10 अनमोल विचार

विद्यांत एजुकेशनल ट्रस्ट के प्रबंधक शिवाशीष घोष ने अपने संबोधन में, नेताजी की लखनऊ यात्रा के बारे में जानकारी साझा की, जिसमें उन्होंने विद्यांत कॉलेज सहित बंगाली क्लब का दौरा किया।

Subhash Chandra Bose Jayanti Celebration at Vidyant

रामकृष्ण स्वामी मठ, लखनऊ के मुख्य अतिथि स्वामी मुक्ताननदजी ने इस अवसर की शोभा बढ़ाई और छात्रों को नेताजी के जीवन और कार्यों से प्रेरणा लेने के लिए प्रेरित किया।

👉बेटियां हैं वरदान, इन संदेशों के जरिए राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर फैलाएं जागरूकता

प्रो ब्रजेश श्रीवास्तव ने नेताजी की विरासत की समझ को गहराई से जोड़ते हुए उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला और उनकी अदम्य भावना और स्वतंत्रता संग्राम में योगदान पर जोर दिया। राजनीति विज्ञान विभाग के प्रोफेसर बिरजेंद्र पांडे ने नेताजी के जीवन के बारे में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान की।

मानव आधार सेवा समिति के संस्थापक पीके घोष ने नेताजी के सिद्धांतों और कार्यों के बीच संबंध स्थापित किया और विचार किया कि यदि नेता जी आज उपस्थित होते तो क्या करते। इस अवसर पर कॉलेज परिसर में नेताजी के जीवन का विवरण देने वाली पुस्तकों की एक प्रदर्शनी आयोजित की गई, जिससे छात्रों को इस महान शख्सियत की प्रेरक यात्रा के बारे में गहराई से जानने का मौका मिला।

👉पीएम मोदी ने साझा किया अपने अयोध्या दौरे का वीडियो, कहा- जो भी कुछ कल हुआ, वह स्मृतियों में रहेगा

इस कार्यक्रम के संयोजक ध्रुव त्रिपाठी थे, जिसमें डॉ मो शहादत हुसैन और डॉ भूपेन्द्र सचान सह-संयोजक थे। मंच पर कार्यक्रम का निर्बाध प्रवाह प्रो रमेश यादव द्वारा सुनिश्चित किया गया। समारोह में एपी सेन कॉलेज, लखनऊ से उशोषी घोष, पंकज भट्टाचार्य (सचिव, विद्यांत एजुकेशनल ट्रस्ट), अविक भट्टाचार्य, प्रो संजय तिवारी (डीएवी पीजी कॉलेज), डॉ मंजुल त्रिवेदी (बीएसएनवी पीजी कॉलेज), और प्रो शांति राय (अवध गर्ल्स पीजी कॉलेज) आदि सहित सम्मानित अतिथि शामिल हुए। कॉलेज के शिक्षकों, कार्यालय कर्मचारियों और छात्रों की सक्रिय भागीदारी ने कार्यक्रम को समृद्ध बनाया।

कार्यक्रम का समापन डॉ मो शहादत हुसैन द्वारा दिए गए धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ, जिसमें सभी योगदानकर्ताओं और उपस्थित लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया गया। यह उत्सव नेताजी की स्थायी विरासत और भारत के इतिहास को आकार देने में उनकी भूमिका के प्रति एक सार्थक श्रद्धांजलि के रूप में कार्य करता है।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...