Breaking News

राममय हुआ दुनिया का कोना-कोना, विदेशों में भारतीय दूतावासों ने आयोजित किए भव्य कार्यक्रम

अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला के विराजने की खुशी केवल देश में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी देखने को मिली। विदेशों में स्थित भारतीय मिशनों एवं केंद्रों के सहयोग से विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए, जहां भारतीय समुदाय के लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला।

👉यूएस में संक्रमण के 86% मामलों के लिए JN.1 वैरिएंट जिम्मेदार, अध्ययन में वैज्ञानिकों का बड़ा दावा

अमेरिका के साथ ही ब्रिटेन, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा सहित अन्य कई देशों के मंदिरों में खास कार्यक्रम आयोजित हुए और लोगों ने कार रैलियां निकाली, जिनमें ‘जय श्रीराम’ के जयकारे सुनाई दिए। यहां भारतीय लोग पारंपरिक भारतीय पोशाक पहने, हाथों में भगवान राम की तस्वीर वाले भगवा झंडे लिए, झूम-झूम के रामलला का गुणगान कर रहे थे।

राममय हुआ दुनिया का कोना-कोना, विदेशों में भारतीय दूतावासों ने आयोजित किए भव्य कार्यक्रम

ऑस्ट्रेलिया स्थित भारतीय दूतावास ने ‘एक्स’ पर लिखा भारतीय दूतावास में उच्चायुक्त और कई अन्य सहयोगियों ने एचटीसीसी, कैनबरा द्वारा आयोजित एक सामुदायिक कार्यक्रम में भाग लिया। प्रवासी भारतीयों ने अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग देखी।

👉प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली सुबह मंदिर के बाहर भक्तों की भारी भीड़, रात से ही लगी लंबी लाइनें

नेपाल के जनकपुर में माता सीताजी के मायके में प्राण प्रतिष्ठा से पहले मंदिर को रोशनी से सजाया गया। फिजी की राजधानी सुवा में पांच दिवसीय ‘रामलला उत्सव’ का समापन हुआ, जिसमें उप प्रधानमंत्री प्रो. बिमान प्रसाद और भारतीय उच्चायुक्त पी.एस. कार्तिगेयन ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। फ्रांस के पेरिस में एफिल टावर के पास भव्य राम रथयात्रा निकाली गई।

👉पीएम मोदी ने साझा किया अपने अयोध्या दौरे का वीडियो, कहा- जो भी कुछ कल हुआ, वह स्मृतियों में रहेगा

वहीं मेक्सिको के शहर क्वेरेटारो में पहला राम मंदिर स्थापित होने पर खास जश्न मनाया गया। मेक्सिको में भारतीय दूतावास ने इस खबर को ‘एक्स’ पर शेयर किया। मॉरीशस में भारतीय प्रवासियों ने मंदिरों में ‘दीये’ जलाए और रामायण पाठ किया। इसके अलावा थाईलैंड, श्रीलंका और अन्य कई देशों में भी विशेष कार्यक्रम आयोजित हुए।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

शाहरुख खान के गीत ‘गेरुआ’ की याद दिलाता है शौर्य मेहता और सृष्टि रोड़े का म्यूजिक वीडियो ‘दिल ये दिलबरो’

मुंबई। शौर्य मेहता (Shaurya Mehta) और सृष्टि रोड़े (Srishti Rode) के ‘दिल ये दिलबरो’ (Dil ...