Breaking News

बरेका केंद्रीय चिकित्सालय में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण का सफलतापूर्वक शुभारंभ

वाराणसी। सबको वैक्सीन – मुफ्त वैक्सीन, दुनिया का सबसे बड़ा मुफ्त टीकाकरण महाअभियान के प्रति संकल्पित बरेका 3 जनवरी 2022 को महाप्रबंधक अंजली गोयल की उपस्थिति में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चो का टीकाकारण अभियान का शुभारंभ हुआ। बनारस रेल इंजन कारखाना के टीकाकरण केंद्र पर नूतन वर्ष के आगमन के साथ ही माननीय प्रधानमंत्री के विश्व के सबसे बड़े एवं मुफ्त टीकाकरण अभियान की निरंतरता एवं महाप्रबंधक की निगरानी में केंद्रीय चिकित्सालय के प्रमुख मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. देवेश कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिक्षक डॉ. एस.के. शर्मा , वरि. डी.एम.ओ. स्त्री रोग मधुलिका सिंह, मंडल चिकित्साधिक्षक बाल रोग डॉ. तन्मय आनंद, मुख्य नर्सिंग के सहयोग से सुबह 10:30 बजे से बरेका टीकाकरण केंद्र पर 17 वर्षीय दिव्यांशी शुक्ला को कोवैक्सीन टीके का प्रथम डोज़ लगाकर 15 से 18 आयुवर्ग हेतु टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गयी जिसके बाद सृष्टि सिंह, , आयुष मिश्रा, वासु अग्रवाल और गौरव को टीका लगाया गया और आगे भी टीकाकरण अभियान का क्रम जारी रहा।

कोरोना प्रोटोकॉल का पूर्णतः पालन सुनिश्चित करते हुये टीकाकरण के सभी लाभार्थियों को पहले दस्तावेजों के पंजीकरण के पश्चात सत्यापन के लिए कोविड पोर्टल प्रतीक्षालय में बैठाया गया तत्पश्चात लाभार्थियों को वेटिंग हॉल से पूर्व निर्धारित योजना के अनुसार एक-एक करके टीकाकरण के लिए भेजा गया।

टीकाकरण केंद्र में प्रवेश करने से पहले पंजीकृत लाभार्थियों को रेलवे सुरक्षा बलकर्मियों द्वारा फिर से सत्यापित किया गया उन्हें प्रोटोकॉल के अनुसार कोवैक्सीन टीका लगाया गया। किसी भी आपात स्थिति में उपचार के लिए प्रत्येक टीकाकरण वाले बच्चे को आधे घंटे तक देखरेख हेतु वार्ड में चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया।

ज्ञात हो कि बरेका टीकाकरण केंद्र में अबतक 144231 लोगो का सफलतापूर्वक टीकाकरण किया जा चुका है जो कि एकल टीकाकरण केंद्र में अद्वितीय कीर्तिमान है। जिसमे आज 15 से 18 आयुवर्ग में कुल 109 बच्चों का पंजीकरण हुआ। महाप्रबंधक अंजली गोयल ने बरेका कर्मियों एवं उनके परिवारजनों में शत-प्रतिशत संकल्पित टीकाकरण के साथ ही आम नागरिकों में भी शत-प्रतिशत टीकाकरण हेतु जन जागरूकता के माध्यम से टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित किया।

भारत सरकार के इस अभियान को सफल बनाने के लिए महाप्रबंधक महोदया के निर्देश से विशेषज्ञ चिकित्सकों की देख-रेख में बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और विशेष रूप से दिव्याङ्गजनों के लिए टीकाकरण की विशेष सुविधा प्रदान की जा रही है, जो बरेका चिकित्सकों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों का जन सामान्य के प्रति अपने समर्पण एवं निष्ठा को दर्शाता है।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता

About Samar Saleel

Check Also

आयुष रक्षा किट से कोरोना को देंगे मात, फ्रंटलाइन वर्कर व चुनावकर्मियों को मुफ्त मिलेगी आयुष रक्षा किट

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें औरैया। कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है पर ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *