Breaking News

विश्वबन्धुत्व के लिए प्रेरणा श्रोत स्वामी विवेकानंदः मुख्यमंत्री

• अवध विवि में राष्ट्रीय युुवा दिवस का सीधा प्रसारण दिखाया गया

• विवेकानंद ने युवाओं को ऊर्जावान कियाः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो प्रतिभा गोयल के दिशा-निर्देशन में राष्ट्रीय युुवा दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानन्द सभागार में विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सीधा प्रसारण दिखाया गया।

इससे पहले विश्वविद्यालय के कला एवं मानविकी संकायाध्यक्ष प्रो आशुतोष सिन्हा, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो नीलम पाठक, मुख्य नियंता प्रो संत शरण मिश्र व अन्य शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं द्वारा परिसर स्थित विवेकानन्द की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।

विश्वबन्धुत्व के लिए प्रेरणा श्रोत स्वामी विवेकानंदः मुख्यमंत्री

राष्ट्रीय युुवा दिवस पर सर्वप्रथम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानन्द ने अपने 39 वर्ष की आयु में भारत सहित अन्य दुनिया को एक नई राह दिखाई है। उन्होंने विश्वबन्धुत्व के लिए युवाओं में प्रेरणा का श्रोत जाग्रत किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी के उठो और जागो और अपने ध्येय की प्राप्ति के लिए प्रयास करें।

👉अविवि में स्वामी विवेकानन्द एवं नैतिक शिक्षा विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सद्मार्ग को चुनना होगा। उन्होंने बताया कि महात्मा बुद्ध ने एक बात कही थी जिसमें किसी समस्या के समाधान के उसके निष्कर्ष पर पहुॅचना बहुत जरूरी है। इसके लिए मन के अन्दर की बात को सुनना चाहिए। इसी में समस्या का समाधान है। सभी को वैश्विक मंच पर हीन भावना से ऊपर उठकर कार्य करना होगा।

विश्वबन्धुत्व के लिए प्रेरणा श्रोत स्वामी विवेकानंदः मुख्यमंत्री

वही दूसरी ओर दोपहर में राष्ट्रीय युुवा दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सीधा प्रसारण दिखाया गया। प्रधानमंत्री ने युवाओं से कहा कि आज का दिन हम सभी के लिए महत्वपूर्ण दिन है। आज ही के दिन भारत को एक ऐसी ऊर्जा मिली थी जो आज भी ऊर्जावान किए हुए है। प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद के संकल्पों को पूरा करने का दायित्व युवाओं के कंधो पर है। इन्हीं से सशक्त, सक्षम और समृद्ध भारत के संकल्पों को पूरा करना है।

👉मुकेश अंबानी एक बार फिर 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल, संपत्ति के मामले में अदाणी से आगे निकले

उन्होंने कहा कि विवेकानंद की जयंती पर हमारी सरकार युवाओं के साथ है। उनके सपनों को पूरा करेगी। इस अवसर डाॅ पीके द्विवेदी, डाॅ सुरेन्द्र मिश्र, डाॅ अभिषेक कुमार सिंह, डाॅ विजयेन्दु चतुर्वेदी, डाॅ वन्दिता पाण्डेय, डाॅ प्रत्याशा मिश्रा, डाॅ स्वाति सिंह, डाॅ प्रतिभा, डाॅ दिनेश कुमार सिंह, शाम्भवी शुक्ला, डाॅ आरएन पाण्डेय, सरिता सिंह, रीमा सिंह, डाॅ अनिल कुमार विश्वा, जनसम्पर्क अधिकारी आशीष मिश्रा, प्रवीण मिश्र, डाॅ प्रभात सिंह, स्वतंत्र कुमार, पल्लव पाण्डेय सहित बड़ी संख्या में शिक्षक एवं छात्र-छात्रांए मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

फिक्की फ्लो ने दिव्यांगों को पावर लूम भेंट किया

लखनऊ। फिक्की फ्लो लखनऊ चैप्टर ने आज चेतना फाउंडेशन लखनऊ को उपहार स्वरूप दिए गए ...