Breaking News

अविवि में स्वामी विवेकानन्द एवं नैतिक शिक्षा विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

• स्वामी विवेकानंद इस पृथ्वी के सबसे बुद्धिमान व्यक्ति रहेः प्रो एसएस मिश्र

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के गणित एवं सांख्यिकी विभाग में स्वामी विवेकानन्द की जंयती पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। स्वामी विवेकानन्द एवं नैतिक शिक्षा विषय पर संगोष्ठी को संबोधित करते हुए विवि के गणित एवं सांख्यिकी विभागाध्यक्ष प्रो एसएस मिश्र ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द इस पृथ्वी पर अब तक के सबसे बुद्धिमान व्यक्ति रहे है। यदि भारतवर्ष के बारे में जानकारी हासिल करनी है तो स्वामी विवेकानंद को अवश्य जानना होगा।

अविवि में स्वामी विवेकानन्द एवं नैतिक शिक्षा विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

कार्यक्रम में उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि स्वामी विवेकानन्द जब स्वामी राम कृष्ण परमहंस से मिलने पहुचे तो यह कहा गया कि आधुनिक भारत प्राचीन भारत से मिलने आया हुआ है। प्रो मिश्र ने 1893 धर्म संसद का जिक्र करते हुए बोस्टन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर हेनरी का पत्र जो विवेकानंद के बारे में विश्व धर्म संसद के आयोजन के बारे में लिखा था, उसका उदाहरण देते हुए कहा हिंदुस्तान के एक संन्यासी को इस धर्म संसद के लिए भेज रहा हूं, जिसकी बुद्धिमत्ता अमेरिका के विश्वविद्यालयों में कार्य करने वाले सभी प्रोफेसरो से ऊपर है।

👉स्मार्ट फोन पाकर अवध विवि के विद्यार्थियों के चेहरे खिले

कार्यक्रम में प्रो एसके रायजदा ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्वामी विवेकानंद के आदर्शों को हम सभी को पालन करना चाहिए और एक दूसरे के प्रति सहयोग की भावना, दीन दुखियों की सेवा एवं समाज के प्रति भी सहयोग की भावना रखनी चाहिए। इसी क्रम में विभाग के सह आचार्य डॉ पीके द्विवेदी ने स्वामी विवेकानंद के बारे में व्याख्यान देते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद का दर्शन गीता का कर्म योग, वेदांग दर्शन योग बुद्ध के अष्टांग मार्ग पर आधारित है।

अविवि में स्वामी विवेकानन्द एवं नैतिक शिक्षा विषय पर संगोष्ठी का आयोजन

उन्होंने मानव सेवा को सबसे बडा धर्म माना है। बीएससी प्रोग्राम के डॉ अश्वनी कुमार, योग विभाग की सुश्री गायत्री, शारीरिक शिक्षा विभाग के डाॅ अर्जुन सिंह, गणित एवं सांख्यिकी विभाग के शोध छात्र आभास कुमार मिश्र, गणित एवं सांख्यिकी विभाग के छात्र आनंद सिंह, शिवम दुबे ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

👉विवेकानंद के आदर्शों पर चलने का संकल्प युवाओं को अवश्य लेना चाहिए: प्रो अभय कुमार सिंह

कार्यक्रम का शुभारम्भ माँ सरस्वती एवं स्वामी विवेकानन्द के चित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। कार्यक्रम विभाग के प्रो सीके मिश्र के देख रेख में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम को सफल बनाने में सहचार्य डॉ अभिषेक सिंह, डॉ संदीप रावत, शालिनी मिश्रा, अनामिका पाठक का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम का संचालन शोध छात्र सचिन कुमार मिश्र ने किया। इस अवसर पर बीएससी प्रोग्राम, योग विज्ञान एवं शारीरिक शिक्षा विभाग के सभी शिक्षक, गणित एवं सांख्यिकी विभाग के सभी शोधार्थी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...