Breaking News

25 और 26 मई को होगा जीतने वाले ग्राम प्रधानों और पंचायत सदस्यों का शपथ ग्रहण

लखनऊ। योगी सरकार ने शनिवार को यूपी के पंचायती चुनाव में जीतने वाले ग्राम प्रधानों और पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तिथियां घोषित कर दी हैं। यूपी की सभी ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण का आयोजन 25 और 26 मई को कराया जाना तय किया गया है। यह पहला मौका होगा जब कोरोना काल के दौरान ग्राम प्रधान और पंचायत सदस्य वीडियो कांफ्रेंसिंग या फिर वर्चुअल रूप से पद और गोपनियता की शपथ लेंगे। ग्राम पंचायतों के संगठित और निर्वाचित सदस्यों की शपथ को लेकर सरकार ने चाक-चौबंद व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिये हैं। ग्राम पंचायत में प्रधान और कम से कम दो तिहाई सदस्यों का निर्वाचित होना अनिवार्य किया गया है। सभी जिलाधिकारियों को ग्राम पंचायतों को संगठित कराने की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने शपथ लेने के बाद संगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 27 मई को कराने के निर्देश दिये हैं। सरकार की मंशा है कि चुनावों के सम्पन्न हो जाने के बाद संगठित ग्राम पंचायतों की ओर से गांव-गांव में तेजी से कोरोना वायरस पर नियंत्रण करने की कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने पहली बैठक में ही ग्राम पंचायत स्तर पर छह समितियों का गठन कराने पर जोर दिया है। जिससे सरकार की ओर से बीमारी से निपटने के लिये गांव-गांव किये जा रहे प्रयासों का लाभ जन-जन तक पहुंच सके। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि 27 मई को होने वाली ग्राम पंचायतों की बैठक में मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में बीमारी की रोकथाम के कारगर समाधान पर विस्तृत चर्चा की जाए। इसके साथ ही बैठक में ग्राम प्रधानों और पंचायत सदस्यों की ओर से मिलने वाले सुझावों को संकलित करके पंचायती राज निदेशालय के माध्यम से शासन को भेजा जाएगा।

जिलाधिकारी की ओर से नामित अफसर की निगरानी में शपथ लेंगे ग्राम प्रधान और पंचायत सदस्य

यूपी में 25 से 26 मई के बीच ग्राम प्रधानों और पंचायत सदस्यों का शपथ ग्रहण होगा। ग्राम प्रधान ओर पंचायत सदस्यों को अपने-अपने ग्राम पंचायतों में ही शपथ ग्रहण वीडियो कांफ्रेंसिंग या वर्चुअल रूप में कराने के आदेश दिये गये हैं। सरकार ने निर्देश दिये हैं कि जिलाधिकारी की ओर से नामित किये गये अफसर की निगरानी में शपथ ग्रहण सम्पन्न कराया जाए । अफसर, शपथ ग्रहण का आयोजन पंचायत घर, सामुदायिक भवन या ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्थित कॉमन सर्विस सेंटर पर कोविड-19 के प्रोटोकाल के साथ कराना सुनिश्चित करें।

गांव में और तेजी से कोरोना पर नियंत्रण में कारगर सिद्ध होगी ग्राम पंचायतों की पहली बैठक

कोरोना वायरस पर तेजी से नियंत्रण करने के लिये योगी सरकार ने संगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 27 मई को कराने के आवश्यक निर्देश जारी किये हैं। बैठक का समय और स्थान तय करके ग्राम प्रधानों और पंचायत सदस्यों को उसकी जानकारी दी जाएगी साथ ही इसकी एक नोटिस पंचायत भवन में भी चस्पा होगी। बैठक में मुख्य रूप से कोविड 19 से उत्पन्न हुई परिस्थितियों व कारगर तरीके से इसके समाधान के विषय पर चर्चा प्रमुख रहेगी। चर्चा में आने वाले मुख्य बिन्दु व सुझाव को संकलित कर पंचायती राज निदेशालय के माध्यम से शासन को भेजा जाएगा।

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के मतदान से पहले मायावती ने की अपील, वोट खरीदने, लूटने को लेकर रहें सावधान

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने पहले चरण के मतदान ...