Breaking News

इन घरेलू नुस्खे आजमाकर करें ‘डैंड्रफ’ की छुट्टी…

बालों से जुड़ी परेशानी जैसे झड़ना, असमय सफेद होना, सिर में रूसी होना, बालों का कमजोर होना बहुत ही आम समस्या है। बालों की इन्हीं समस्याओं में से एक रूसी, जो बहुत बार शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। इनको कितना भी भगाया जाए ये वापस लौट आते है। खासकर सर्दियों के मौसम में बालों में बार-बार वापस आ जाने वाले रूसी को दूर करने का ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे रूसी कभी वापस नहीं आएंगे। तो आइए जाने किस तरह रूसी को जड़ से दूर किया जा सकता है-

  • अगर आप रूसी की समस्या से तुरंत आराम चाहते हैं तो दही में अंडे की सफेदी और शहद मिलाकर बालों में लगाएं। फिर 30 मिनट बाद धो लें। आपको एक बार में फर्क नजर आएगा। हफ्ते में एक बार ही इस तरीके को अपनाकर आप पूरी सर्दियों भर खूबसूरत बाल पा सकते हैं।
  • सिर में तेल से मसाज करना बालों और ब्रेन दोनों के लिए अच्छा होता है क्योंकि स्कैल्प में मसाज के बाद रक्त संचार बढ़ता है और बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। वहीं दिमाग को आराम मिलता है। सर्दियों में सरसों ऑइल को हल्का गर्म करके इससे मसाज करनी चाहिए। आप चाहें तो नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • नींबू और शहद को मिक्स करके बालों में लगाने से बालों में रूसी की समस्या खत्म होती है। नींबू में साइट्रिक अम्ल होता है, जो किसी भी तरह के फंगस को पनपने नहीं देता और शहद सिर की त्वचा में नमी बनाए रखता है। इनका मिश्रण आप सप्ताह में 2 से 3 बार बालों में 25 मिनट लगाकर शैंपू कर लें। रूसी की समस्या नहीं होगी।
  • अगर आपके बाल काफी रूखे हैं तो सर्दियों में रूसी से बचने के लिए आप जैतून के तेल से बालों में मसाज कर सकते हैं। इससे बाल चिपचिपे भी नहीं होते हैं और रूसी भी खत्म हो जाती है। आप इसे शहद के साथ मिक्स करके हेयर मास्क बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मास्क लगाने के 30 मिनट बाद शैंपू कर लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करने पर रूसी एकदम साफ हो जाएगी।

About Samar Saleel

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...