Breaking News

गलवान नदी की धार बदलने की कोशिश कर रहा है चीन, सैटेलाइट तस्वीरों में दिखा सच

चीन से जारी सीमा विवाद के बीच अब कुछ सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें चीन उत्तर पूर्वी लद्दाख में गलवान नदी के बहाव को प्रभावित करने की कोशिश करता दिखाई दे रहा है. बताया जाता है कि चीन के बुलडोजर दिन रात इसी काम में लगे हुए हैं. चीन जिस जगह पर गलवान नदी की धार बदलने की कोशिश कर रहा है, वह हिंसक झड़प वाले इलाके से महज चंद मीटर की दूरी पर है.

प्लानेट लैब इंक की ओर से जारी की गई तस्वीरों में सारा सच सामने आ गया है. तस्वीरों में दिखाई दे रहा है कि चीन के बुलडोजर वास्तविक नियंत्रण रेखा में लगातार काम कर रहे हैं. इन बुलडोजर के इस्तेमाल से नदी के बहाव में तेजी से असर देखा जा रहा है.

सैटेलाइट तस्वीरों में गलवान नदी के किनारे चीन ने काफी सारे ट्रक, सैन्य परिवहन और बुलडोजर दिखाई दे रहे हैं. यहां तक कि चीनी वाहन नियंत्रण रेखा के 5 किलोमीटर से अधिक के दायरे में रखे दिखाई दे रहे हैं.

Loading...

गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच झड़प के मद्देनजर चीन के साथ लगी करीब 3,500 किलोमीटर की सीमा पर भारतीय थल सेना और वायु सेना को हाई अलर्ट कर दिया गया. गलवान घाटी में सोमवार की रात चीनी सैनिकों के साथ झड़प में भारत के 20 सैन्यकर्मी शहीद हो गए, जबकि 76 सैनिक घायल हुए थे.

सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायु सेना ने भी अग्रिम मोर्चे वाले अपने सभी ठिकानों पर अलर्ट बढ़ाते हुए एलएसी पर नजर रखने को कहा है. सूत्रों ने बताया कि चीनी नौसेना को कड़ा संदेश देने के लिए भारतीय नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी तैनाती बढ़ा रही है. सूत्रों ने बताया कि सशस्त्र बल चीनी सेना की किसी भी आक्रामक कार्यवाही का दृढ़ता के साथ जवाब देंगे.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

पश्चिम बंगाल : जलपाईगुड़ी में भीषण सड़क हादसा, 13 की मौत, घना कोहरा बना वजह

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी के धुपगुड़ी सिटी में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *