Breaking News

सर्दियों में ऐसे रखें नाखूनों का ध्यान, वरना होगी बड़ी परेशानी

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसे सर्दियों का मौसम पसंद नहीं होगा। भले ही ये मौसम घूमने-फिरने और खाने-पीने के लिए सबसे परफेक्ट होता है, लेकिन इसी मौसम में त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां सामने आने लगती हैं। दरअसल, सर्दियों में इची स्कैल्प, त्वचा का रूखापन, बाल झड़ना समेत कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोग अपनी त्वचा और बालों का खास ध्यान रखते हैं।

स्किन और बालों का ध्यान रखते-रखते हम एक जरूरी अंग के बारे में भूल जाते हैं, जो हमारे नाखून हैं। सर्दियों में अक्सर देखा जाता है कि सर्दियों के मौसम में नाखून काफी रूखे हो जाते हैं। इसी के चलते उनका ध्यान रखना भी काफी जरूरी होता है। अगर आप नाखूनों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो ये टूटने लगते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके आप अपने नाखूनों का ध्यान रख सकते हैं।

नाखूनों को करें मॉइस्चराइज

सर्दियों के मौसम में नाखून काफी ड्राई हो जाते हैं, ऐसे में इनकी नमी बरकरार रखना बेहद जरूरी हो जाता है। इसके लिए आप नारियल के तेल या फिर बादाम के तेल से अपने नाखूनों को मॉइस्चराइज कर सकते हैं।

बेस कोट जरूर लगाएं

अगर आप अपने नाखूनों पर हमेशा बेस कोट लगाकर रखेंगे, तो ये आपके नाखूनों को धूल और गंदगी से बचा कर रखेगा। इससे नाखून मजबूत भी होते हैं।

क्यूटिकल क्रीम है जरूरी

कई बार ऐसा होता है कि हम नाखून साफ करते वक्त क्यूटिकल्स को काट देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। क्यूटिकल्स को काटने की बजाय उसपर लोशन या क्यूटिकल क्रीम लगाकर उनका ध्यान रखें।

नेल मास्क है बेहतर विकल्प

अगर आप अपने नाखूनों का ध्यान सही से रखना चाहते हैं, तो नींबू के साथ बेकिंग सोडा या अंडे और शहद को मिलाकर अपने नाखूनों पर लगा सकते हैं। नाखूनों के लिए ये बेहतर नेल मास्क है।

पानी से रहें दूूर

कोशिश करें, कि सर्दियों के मौसम में पानी में ज्यादा नाखूनों को ना भिगोएं। अगर आप ऐसा करेंगे, तो नाखूनों में ड्राईनेस हो सकती है। इससे नाखून कमजोर हो सकते हैं।

नाखूनों को लेने दें सांस

अगर आप सर्दियों में हमेशा नेल पेंट लगाकर रखेंगी, तो इससे आपके नाखूनों को सांस लेने में परेशानी होगी। ऐसे में अपने नाखूनों को बीच-बीच में बिना नेल पेंट के रहने दें।

About News Desk (P)

Check Also

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

आईपीएल 2024 जारी है। आईपीएल में कई टीमो की ब्रांड वैल्यू करोड़ों में है। इन्हीं ...