Breaking News

SBI से होम, ऑटो और पर्सनल Loan लेना हुआ महंगा, जानें अब कितनी देनी होगी EMI

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) से लोन लेना अब महंगा हो गया है। शुक्रवार को सबसे बड़े बैंक ने MCLR यानी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंडिंग बेस्ड लेंडिंग रेट में 0.15 फीसदी (15 बेसिस पॉइंट) की बढ़ोतरी कर दी है। नई ब्याज दरें 15 दिसंबर 2023 यानी आज से ही लागू हो गई हैं। अब आपको होम लोन, ऑटो लोन या पर्सनल लोन पर ज्यादा EMI चुकानी होगी। बता दें कि एमसीएलआर वह न्यूनतम ब्याज दर होती है, जिस पर बैंक लोन देता है। एसबीआई का बेस रेट पहले 10.10 फीसदी था, जो अब 10.25% हो गया है।

MCLR बेस्ड लोन कितनी ब्याज पर मिलेगा

अब एमसीएलआर बेस्ड लोन अब 8 से 8.85 फीसदी तक मिलेगा। ओवरनाइट एमसीएलआर 8 फीसदी और 1 से 3 महीने के लिए एमसीएलआर 8.20 फीसदी बैंक ने कर दिया है। वहीं, 6 महीने के लिए एमसीएलआर में 10 बेसिस पॉइंट्स का इजाफा कर 8.55 फीसदी कर दिया गया है। 1 साल के कंज्यमूर लोन के लिए MCLR (Marginal Cost of the Fund-Based Lending Rate) पर 8.65 फीसदी कर दिया गया है। 2 या 3 साल के लिए एमसीएलआर को 10 बेसिस पॉइंट्स बढ़ाकर 8.75 और 8.85 फीसदी स्टेट बैंक ने कर दिया है।

SBI ने BPLR भी बढ़ाया

इसके साथ ही स्टेट बैंक ने बेंचमार्क लेंडिंग रेट भी बढ़ा दिया है। ये नई दरें भी आज से ही लागू हो गई हैं। BPLR (Benchmark Prime Lending Rate) 14.85 फीसदी से 25 बीपीएस बढ़कर 15 फीसदी सालाना हो गई है। बता दें कि एमसीएलआर के बढ़ने का सबसे ज्यादा असर होम, ऑटो और पर्सनल लोन की ब्याज दरों पर होगा। MCLR से नीचे कोई भी बैंक या वित्तीय संस्थान लोन नहीं दे सकते हैं।

MCLR पर क्या है RBI की गाइडलाइन

एमसीएलआर पर रिजर्व बैंक की गाइडलाइन की बात करें तो फिक्स्ड रेट वाले लोन पर MCLR का किसी तरह का असर नहीं होगा। सभी बैंकों को अलग-अलग टेन्योर के लिए एमसीएलआर पब्लिश करना पड़ेगा। एमसीएलआर किसी भी लोन के लिए नेक्स्ट रिसेट पुराना वाला ही होगा।

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...