Breaking News

कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करने से दूर होती है ये समस्या

लौंजी का तेल बालों में लगाने के लिए काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इससे बालों के टूटने-झड़ने की समस्या खत्म होती है। लेकिन कलौंजी का तेल बालों के साथ ही स्किन के लिए भी जबरदस्त तरीके से फायदा करता है।

एक्ने के दाग को घर में खत्म करने के लिए ये सबसे बेस्ट तरीका है। जिसकी मदद से चेहरे पर हुए पिंपल और एक्ने के निशान को घटाया जा सकता है। कलौंजी चेहरे पर निकलने वाले पिंपल को भी कम करता है। इसके साथ ही कलौंजी का फेस पैक एंटी एजिंग का भी काम करता है। तो चलिए जानें कैसे करें इस्तेमाल

दाग-धब्बे मिटाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल
कलौंजी के तेल को दाग-धब्बों वाली जगह पर रूई की मदद से लगाएं। और कुछ देर के लिए छोड़ दें। करीब 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ कर दें।

-कलौंजी का बीज
-नींबू का रस
-दही
-टी ट्री ऑयल
एप्पल साइडर विनेगर

इन सारी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे के साथ ही गर्दन पर भी लगाएं। करीब 12-15 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। ये स्किन के पोर्स को साफ कर पिंपल-एक्ने रोकने में मदद करेंगे और पुराने एक्ने के दाग-धब्बों को भी कम करेंगे।

कलौंजी का फेस पैक
कलौंजी के बीज का पाउडर बनाकर रख लें। इस पाउडर को लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है। बस कलौंजी के पाउडर में दो चम्मच कच्चा दूध डालकर मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं। ये स्किन पर होने वाले पिंपल और ब्लेमिशेज को खत्म करता है और स्किन को बिल्कुल क्लीयर बनाने में मदद करता है।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...