Breaking News

Ind vs Eng: टीम इंडिया को जीत के बाद भी मिली सजा, एक गलती फिर पड़ी खिलाड़ियों पर भारी

इंग्लैंड (England) के खिलाफ आखिरी टी20मैच में भारतीय टीम (Indian Team) ने शानदार जीत के साथ ही सीरीज अपने नाम कर डाली. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली टीम ने इस तरह लगातार छठीं टी20 सीरीज में जीत दर्ज की. टीम के प्रदर्शन और उसके नतीजे तक सब कुछ अच्छा रहा, लेकिन एक गलती भारत ने फिर दोहराई और उसका खामियाजा एक बार फिर भुगतना पड़ा. ये गलती थी धीमी ओवर गति की और इसके लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पूरी भारतीय टीम की 40 फीसदी मैच फीस काट दी है. ये सीरीज में पहली बार नहीं है कि धीमी ओवर गति के कारण ICC ने सजा दी है. दोनों टीमों को एक-एक बार पहले भी ये सजा मिल चुकी थी.

भारतीय टीम ने अहमदाबाद में हुए पांचवें और आखिरी मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य रखा. भारत की ओर से विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 80 रन (नाबाद) बनाए, जबकि रोहित शर्मा ने भी 64 रनों की धुआंधार पारी खेली. जवाब में जॉस बटलर (52) और डेविड मलान (68) की पारियों के बावजूद इंग्लैंड लक्ष्य हासिल करने में नाकाम रही और 36 रनों से हार गई.

2 ओवर पीछे रह गई टीम इंडिया

भारतीय टीम ने मैच जीतने के लिए आखिरी ओवरों में काफी वक्त लिया और रणनीति को सही से लागू करने में सफलता हासिल की. हालांकि, इसके चक्कर में टीम ने 20 ओवर पूरे करने के लिए निर्धारित समय से ज्यादा वक्त लिया और इसका खामियाजा सजा के तौर पर भुगतना पड़ा.

ICC ने रविवार 21 मार्च को बताया कि मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ ने भारतीय टीम को निर्धारित समय से 2 ओवर पीछे पाया और इसके परिणामस्वरूप ICC कोड ऑफ कंडक्ट की धारा 2.22 के तहत भारतीय टीम पर 40 फीसदी मैच फीस का जुर्माना लगाया. ये जुर्माना प्रति ओवर 20 फीसदी मैच फीस के आधार पर लगता है.

पहले भी लगा था जुर्माना

ये इस सीरीज में पहला मौका नहीं था, जब टीम इंडिया ने ऐसी गलती की और उसे इसका नतीजा भुगतना पड़ा. सीरीज के दूसरे मैच में भी टीम इंडिया एक ओवर पीछे थी और ICC ने टीम पर 20 फीसदी का जुर्माना लगाया था. वहीं इंग्लिश टीम भी जिम्मेदार रही और उसने चौथे मैच में धीमी ओवर गति के कारण 20 फीसदी मैच फीस कटौती की सजा भुगती

About Ankit Singh

Check Also

RCB के कप्तान ने हार के लिए सिराज एंड कंपनी को ठहराया कसूरवार, हार्दिक ने बुमराह-सूर्या की तारीफ की

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फाफ डुप्लेसिस को लगता है कि उनकी टीम के गेंदबाजी ...