Breaking News

IND Vs AUS: टीम इंडिया ने मेलबर्न टेस्ट जीतकर रचा इतिहास, सीरीज में 1-1 से बराबरी की

भारतीय क्रिकेट टीम ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इतिहास रच दिया है. टीम इंडिया ने मेजबाज आस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. मैच के चौथे दिन मेजबान आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रनों पर समेटने के बाद भारत को जीत के लिए 70 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने 2 विकेट गंवाकर 15.5 ओवरों में हासिल कर लिया. 112 रन की पारी खेलने वाले कप्तान अंजिक्य रहाणे को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया.

70 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 19 के स्कोर पर ही मयंक अग्रवाल और पुजारा का विकेट गंवा दिया था. भारत के लिए अपना पहला टेस्ट खेल रहे शुभमन गिल ने नाबाद 35 रन बनाए. कप्तान अजिंक्य रहाणे 27 रनों पर नाबाद लौटे. गिल ने 36 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए जबकि रहाणे ने 40 गेदों पर तीन चौके लगाए.

सिराज-गिल ने किया डेब्यू

आस्ट्रेलिया ने एडिलेड में भारत को 8 विकेट से ही हराकर सीरीज में लीड ली थी लेकिन अब भारत ने उसी अंतर से जीत हासिल करते हुए हिसाब बराबर कर लिया है. खास बात है कि टीम इंडिया इस मैच में अपने रेगुलर कप्तान विराट कोहली के बिना उतरी थी और उसकी तरफ से गिल और सिराज ने टेस्ट में डेब्यू किया.

इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रनों पर समेट दी. मेजबान टीम ने चौथे दिन 37.1 ओवरों का सामना करते हुए 67 रन बनो. मेजबान टीम ने तीसरे दिन स्टम्प्स तक छह विकेट के नुकसान पर 133 रन बनाए थे.

भारत ने पहली पारी के आधार पर 131 रनों की बढ़त ली थी. ऐसे में स्टम्प्स तक मेजबानों को दो रन की लीड मिल चुकी थी. तीसरे दिन स्टम्प्स तक कैमरून ग्रीन 17 और पैट कमिंस 15 रन बनाकर नाबाद लौटे थे.

रहाणे रहे एक्स फैक्टर

ग्रीन शानदार पारी खेलने के बाद 45 के निजी योग पर आउट हुए जबकि कमिंस ने 22 रन बनाए. इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी की. मिशेल स्टार्क 14 रनों पर नाबाद लौटे जबकि नेथन लायन ने तीन रन बनाए. जोस हेजलवुड को रविचंद्रन अश्विन ने 10 के निजी योग पर बोल्ड किया. इसी के साथ लंच की घोषणा हुई थी.

भारत की ओर से सिराज ने तीन सफलता हासिल की जबकि जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन और जडेजा ने दो-दो विकेट लिए. उमेश यादव, जो अब चोटिल हैं को एक सफलता मिली.

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 195 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ने पहली पारी में 326 रन बनाए और 131 रन की बेहद ही निर्णायक बढ़त हासिल की. टीम इंडिया की ओर से पहली पारी में रहाणे के 112 रन के अलावा जडेजा ने 57 रन की पारी खेली.

About Ankit Singh

Check Also

वायु प्रदूषण से फेफड़े के अलावा इन अंगों को भी होता है नुकसान, कम हो सकती है बौद्धिक क्षमता

लाइफस्टाइल-आहार में गड़बड़ी के कारण पिछले एक-दो दशकों में कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं का ...