Breaking News

ईरान और पाकिस्तान के बीच तनाव, बलूचिस्तान को लेकर टेंशन में इमरान

ईरान और पाकिस्तान के बीच तनाव एक बार फिर बढ़ने लगा है. पाकिस्तान ने ईरान से कहा है कि वो बलूचिस्तान में चरमपंथियों का समर्थन न करें और पाकिस्तानी सेना पर चरमपंथी हमले रोकने के लिए उचित कार्रवाई करे. पाकिस्तान लगातार आरोप लगाता रहा है कि अलगाववादी बलूच लिबरेशन ऑर्मी लगातार सेना पर चरमपंथी हमलों को अंजाम देने के लिए ईरान की जमीन का इस्तेमाल कर रही है.

डॉन में छपी खबर के मुताबिक पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल क़मर बाजवा ने ईरानी सेना प्रमुख मेजर जनरल मोहम्मद बक़ेरी से फोन पर बात की और उम्मीद जताई कि देश में हो रहे चरमपंथी हमलों के लिए ईरान की जमीन का इस्तेमाल नहीं होगा. पाकिस्तान ने ईरान से कहा है कि वह रिश्तों में बराबरी और सम्मान चाहता है, साथ ही सीमाओं पर ईरान समर्थित चरमपंथी संगठनों के हमले जल्द से जल्द रुकने चाहिए.

शुक्रवार को बलूचिस्तान में फ़्रंटियर कॉर्प्स के गश्ती दल पर हमला हुआ था, जिसमें छह सैनिक मारे गए थे. इस हमले की ज़िम्मेदारी बलोच लिबरेशन आर्मी ने ली थी. पाकिस्तान के उलट ईरान का आरोप है कि पाकिस्तान की धरती का इस्तेमाल ईरानी चरमपंथी करते हैं.

पाकिस्तान ने आरोप लगाया है कि कोरोना संक्रमण के मामले में भी ईरान ने संवेदनशीलता नहीं बरती और संक्रमण फैलने के बावजूद भी 5000 लोगों को वापस पाकिस्तान भेज दिया जिससे सिंध में संक्रमण फ़ैल गया. बता दें कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने भी देश में कोरोना संक्रमण फैलने के लिए ईरान को ही जिम्मेदार बताया था. हालांकि ये आरोप पूरी तरह सही नहीं है और पंजाब प्रांत में संक्रमण फैलने के लिए खुद इमरान सरकार ने ही रायविंड शहर में हुए तबलीगी जमात के इज्तेमा को जिम्मेदार बताया है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिक की मौत, गिरफ्तारी के बाद हिरासत केंद्र में थे

अवैध तरीके से अमेरिका आने वाले भारतीय नागरिक की अटलांटा में मौत हो गई। संघीय ...