Breaking News

चीन से आने वाले पर्यटकों पर अस्‍थायी तौर पर प्रतिबंध लगाएगा ये देश व जल्द करेगा इस चीज़ का ऐलान

अमेरिका ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी कि वह पब्लिक हेल्‍थ इमर्जेंसी का ऐलान करने जा रहा है और चीन से आने वाले पर्यटकों पर अस्‍थायी तौर पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके तहत पिछले दो सप्‍ताह में चीन आने-जाने वालों को अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

यह प्रतिबंध उन अमेरिकी नागरिकों पर भी लागू है जो वुहान से लौट कर आ रहे हैं। इन्‍हें मॉनिटरिंग के लिए 14 दिनों तक अलग रखे जाने की व्‍यवस्‍था की गई है। यह जानकारी स्‍वास्‍थ्‍य सचिव एलेक्‍स एजार (Alex Azar) ने दी है।

चीन के विभिन्‍न हिस्‍सों से आ रहे अमेरिकी नागरिक की हेल्‍थ स्‍क्रीनिंग की जाएगी और इन्‍हें अपने घर में भी मॉनिटरिंग के तहत अलग रखा जाना है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया, ‘मैंने आज ऐलान किया है कि अमेरिका में कोरोनावायरस के कारण पब्लिक हेल्‍थ इमर्जेंसी लागू कर दिया गया है।’ उन्‍होंने आगे बताया कि 2 फरवरी की शाम 5 बजे से निर्देशों को लागू किया जाएगा।

उन्‍होंने आगे बताया, ‘अंतिम 14 दिनों में अमेरिकी नागरिकों के रिश्‍तेदारों समेत अन्‍य विदेशी नागरिक जो चीन गए हों उन्‍हें अभीअमेरिका में एंट्री से मना कर दिया गया है।’ इस मामले में अमेरिका में 6 संक्रमित मामले देखे गए हैं। वुहान में समुद्री भोजन के कारण कोरोनावायरस दुनिया के कई देशों में अपने पैर पसार चुका है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (World Health Organization) ने पहले ही ग्‍लोबल इमर्जेंसी की घोषणा कर दी है और चीन में इस वायरस के संक्रमण से अब तक 213 लोगों की मौत हो गई वहीं कुल संक्रमण करीब 10,000 पार कर चुका है। इस क्रम में तीन अमेरिकी एयरलाइंस- अमेरिकन, डेल्‍टा और यूनाइटेड ने भी चीन के लिए सभी उड़ानों को बंद कर दिया है।

इससे पहले वुहान से निकाले गए 195 अमेरिकियों को 14 दिनों तक अलग रखने का आदेश दिया गया था। 50 सालों से भी अधिक समय बाद यह पहला मौका है जब संघीय निर्देश लागू हुआ है। राजनयिकों समेत उनके परिवारों वाला एक विमान बुधवार को कैलिफोर्निया के एयर रिजर्व बेस पर पहुंचा और शुरुआत में अधिकारियों ने बताया कि इन यात्रियों को 72 घंटे तक अलग रहने को कहा गया।

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...