Breaking News

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से जनता तक सीधे पहुंचेगा योजनाओं का लाभ

औरैया। जिलाधिकारी की नई पहल पर केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधे जनता तक पहुंचाने के लिए जनपद में “सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत जो ग्रामीणों किन्हीं कारणों से अभी तक सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पाए हैं उनको इस कार्यक्रम के दौरान अवश्य लाभ पहुंचाया जाएगा। अभी तक ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए कई किलोमीटर चलकर मुख्यालय आना पड़ता था। अब अधिकारी स्वयं गांव गांव जाकर योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाएंगे।

सरकार की मंशा है कि कोई भी पात्र व्यक्ति कल्याणकारी योजनाओं से वंचित ना रहे इसी मंशा के ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में प्रत्येक विकासखंड में रोस्टर के अनुसार संबंधित विभागों के द्वारा समस्त ग्रामों में कैंप लगाकर योजनाओं का लाभ जनता को दिया जाएगा। जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि विभिन्न कल्याण परक केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं में छूटे हुए पात्र लाभार्थियों का तत्काल रजिस्ट्रेशन करवाकर यथासंभव एक सप्ताह के अंदर उनको लाभ दिलवाया जाएगा।

इस कार्यक्रम में केंद्र सरकार की योजनाएं आयुष्मानकार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय, पेंशन इत्यादि एवं राज्य सरकार की योजनाएं मुख्यमंत्री आवास योजना, सामूहिक विवाह योजना आदि शामिल है। जिलाधिकारी ने बताया कि सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान से आच्छादित परिवारों को आयुष्मान कार्ड से संतृप्त किए जाने हेतु 16 से 30 सितंबर तक चलाये जाने वाले “आपके द्वारा आयुष्मान 2.0 अभियान” के साथ ही यह कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने बताया इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिला स्तर पर मुख्य विकास अधिकारी एवं ब्लाक स्तर पर खंड विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। कार्यक्रम से पहले बीडीओ द्वारा समस्त ग्रामों में कैंप लगाने का रोस्टर तैयार किया जाएगा। रोस्टर के आधे ग्राम पंचायत प्रथम सप्ताह में तथा आधे ग्राम पंचायत दूसरे सप्ताह में संतृप्त किए जाएंगें।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए ग्राम प्रधान तथा अन्य जनप्रतिनिधि, एनजीओ, युवक मंगल दल, स्वयं सहायता समूह, निगरानी समितियां, ग्राम लेवल के अधिकारी, कर्मचारी, सचिव, लेखपाल, ग्राम रोजगार सेवक, आशा एवं सफाई कर्मी, शिक्षामित्रों, प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों, पुलिस चौकीदार, महिला, बीट, आरक्षियों, महिला मेटो को अनिवार्य रूप से सहभागी बनाया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि कैंप पर आने वाले सभी लोगों से सरकार द्वारा मिल रही योजनाओं के लाभ के बारे में जानकारी ली जाए। कैंप पर आने वाला व्यक्ति से योजनाओं के ऑनलाइन फॉर्म कैम्प पर ही भरवा लिये जाए। यदि किसी के द्वारा ऑनलाइन फॉर्म भरने में दिक्कत आ रही हो तो उसका ऑफलाइन आवेदन ले लिया जाए और उसे तीन दिन के अंदर निस्तारित किया जाए। कैंप पर आने वाले व्यक्तियों को सभी योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी दी जाए एवं कैंप लगाने से पहले पूरी ग्राम पंचायत में व्यापक प्रचार-प्रसार करा दिया जाए जिससे कि कोई भी व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहे। जिला एवं ब्लाक स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा।

मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने सभी खंड विकास अधिकारियों से कहा कि वह अपने अधीनस्थों को स्पष्ट निर्देश दें कि शासन की योजना का लाभ मिलने से कोई भी पात्र व्यक्ति न छूटे और किसी भी अपात्र व्यक्ति को लाभ ना मिलने पाये इसका विशेष ध्यान रखा जाए। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव, डीएसटीओ बब्बन प्रसाद मौर्य एवं समस्त जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...