Breaking News

राजकीय बाल गृह (शिशु) दत्तक इकाई का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

लखनऊ। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने राजकीय बाल गृह (शिशु) दत्तक ग्रहण इकाई, शिशु गृह का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय बाल गृह में 14 बालक, कुल 36 निराश्रित शिशु एवं राजकीय बाल गृह (शिशु) में 12 बालिकायें एवं 10 बालक सहित कुल 22 बच्चें आवासित पाये गये।

प्रयागनारायण रोड स्थित राजकीय बाल गृह (शिशु) के निरीक्षण के दौरान डीएम ने निर्देशित किया कि संस्था के बच्चों को सुबह नाश्ते में मैक्रोनी, दोपहर के भोजन में तहरी, पापड़, अचार, सलाद एवं सेब, केला दिये जाने के साथ साफ सफाई की व्यवस्था का विशेष इंतजाम किया जाए।

इसके अलावा संस्था में आवासित बच्चों के मेडिकल पत्रावलियों में बच्चे की जन्म तिथि अंकित करने के भी निर्देश दिए गये। संस्था से सम्बद्ध सरकारी चिकित्सालयों के अतिरिक्त जनपद के निजी चिकित्सालयों जैसे नेल्सन हाॅस्पिटल एवं चंदन हाॅस्पिटल को संस्था से सम्बद्ध कर बच्चों के स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओ को तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए गये। जिलाधिकारी ने दीपावली त्यौहार के दृष्टिगत समस्त सेवा प्रदाता एजेन्सी के माध्यम से तैनात कार्मिकों को चाइल्ड काॅर्पेस फण्ड से जिला प्रोबेशन अधिकारी को भुगतान के लिए निर्देशित किया।

दीपावली त्यौहार के दृष्टिगत समस्त कार्मिकों को सद्भावना समिति से प्रति कार्मिक 2,000 रुपये बोनस के रूप में भुगतान कर सेवा प्रदाता के माध्यम से तैनात आया, सफाई कर्मी, रसोईया का न्यूनतम मानदेय 7500 का भुगतान करने के निर्देश दिए गये। बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए परिसर में प्लेग्राउंड बनाने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण को निर्देशित किया गया। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने संस्था के बच्चों को फल, चाॅकलेट एवं केक इत्यादि का वितरण किया गया। निरीक्षण के समय अश्विनी कुमार पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी विकास सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी मंजू वर्मा, अधीक्षिका एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...