Breaking News

वोटर से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारी वोटर हेल्पलाइन एप पर मिलेगी : उप जिला निर्वाचन अधिकारी

औरैया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी /अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2022 के संबंध में मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन एप लांच किया गया है।

उन्होंने कहा कि अब नागरिक मतदाता सूची में नाम शामिल करवाने, मतदाता सूची से नाम हटाने तथा मतदाता सूची में दर्ज विवरण को शुद्ध करवाने के लिए वोटर हेल्पलाइन प्रयोग कर सकते हैं। इस संबंध में सभी मतदाताओं, सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों, सुपरवाइजरों, बीएलओ को यह एप अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन में डाउनलोड करने और इसका मतदाताओं के लिए अधिक से अधिक प्रयोग में लाने के लिए बल दिया जा रहा है।

भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2022 के संबंध में यह एप लांच की है। इसका फायदा हर किसी को उठाना चाहिए। चुनाव से संबंधित जितनी जानकारी चाहिए वो इस पर मिलेगी। मतदाता सूचि में फेर बदलाव से लेकर हर प्रकार की जानकारी इसके अंदर है। ऐसे में अब लोगों को अधिकारियों के यहां चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

ऐसे करे एप डाउनलोड :- कोई भी व्यक्ति अपने एंड्रायड फोन के गूगल प्ले स्टोर के सर्च बार में जाकर “वोटर हेल्पलाइन” लिखकर एप को डाउनलोड कर सकता है। एप खुलने पर सबसे पहले यूजर को पंजीकृत करना होता है। पंजीकृत यूजर एप में लागिन करने उपरांत अपने-आप को नए मतदाता बनने के लिए फार्म नम्बर-6, मतदाता सूची से नाम हटवाने के लिए फार्म नंबर-7, किसी भी प्रकार की शुद्धि के लिए फार्म नंबर-8 और एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में अन्य स्थान पर स्थानांतरित होने पर फार्म नंबर 8 क में आवेदन कर सकता है। इस एप पर मतदाता पहचान पत्र का नंबर डाल कर अपने मतदान केंद्र का विवरण, चुनाव परिणाम, उम्मीदवारों से संबंधित जानकारी, शिकायत, मतदाता शिक्षा तथा भारत निर्वाचन आयोग की विभिन्न गतिविधियों को देखा जा सकता है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...