Breaking News

छात्रों को वैज्ञानिक सोच व वैश्विक दृष्टिकोण प्रदान करने में सक्षम है प्रदर्शनी: ब्रजेश पाठक

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित तीन दिवसीय इसरो स्पेस प्रदर्शनी ‘विक्रम साराभाई स्पेस साइन्स प्रदर्शनी’ का उद्घाटन आज मुख्य अतिथि ब्रजेश पाठक, उप-मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्वलित कर किया।

👉बदल रहा है गोरखपुर: क्रूज तैयार…रामगढ़ताल में 10 दिसंबर से कीजिए मौज-मस्ती

इस अवसर पर नीलेश एम देसाई, डायरेक्टर (एसएसी/इसरो, अहमदाबाद), एनजे भट्ट (हेड, वीएसएसई, अहमदाबाद), एसपी व्यास एवं रचना पटनायक समेत कई अन्य वरिष्ठ वैज्ञानिकों व गणमान्य हस्तियों ने अपनी उपस्थिति से समारोह की गरिमा को बढ़ाया।

इसरो स्पेस प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर बोलते हुए उप-मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि छात्रों को वैज्ञानिक सोच व वैश्विक दृष्टिकोण प्रदान करने में यह प्रदर्शनी कामयाब हो रही है, जो कि विज्ञान के क्षेत्र में देश की प्रगति को दर्शाने के साथ ही भावी पीढ़ी की वैज्ञानिक प्रतिभा को निखारने में अहम साबित होगी।

छात्रों को वैज्ञानिक सोच व वैश्विक दृष्टिकोण प्रदान करने में सक्षम है प्रदर्शनी: ब्रजेश पाठक

विशिष्ट अतिथि नीलेश एम देसाई (डायरेक्टर, एसएसी/इसरो, अहमदाबाद) ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी बच्चों को स्पेस एजेन्सी के बारे में अधिक से अधिक जानने का प्रयास करना चाहिए।

सवाल पूछने से विज्ञान की उत्पत्ति होती है। एनजे भट्ट (हेड वीएसएसई, अहमदाबाद) ने कहा कि पहली बार हमने किसी शिक्षण संस्थान के साथ मिलकर प्रदर्शनी लगाई है और हमें बड़ी खुशी है कि छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों में इस प्रदर्शनी को लेकर बहुत उत्साह है।

👉अवध विश्वविद्यालय: प्रो फर्रू़ख जमाल बनाये गए जैव रसायन के विभागाध्यक्ष

उद्घाटन समारोह में सीएमएस छात्रों ने देश भर से पधारे गणमान्य अतिथियों के सम्मान में रंगारंग शिक्षात्मक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति से सभी का मन मोह लिया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि व अन्य गणमान्य अतिथियों का हार्दिक स्वागत करते हुए सीएमएस संस्थापक डा जगदीश गांधी ने कहा कि यह प्रदर्शनी सिर्फ मनोरंजन के लिए ही नहीं अपितु शिक्षा का अभिन्न अंग है।

सीएमएस प्रेसीडेन्ट प्रो गीता गांधी किंगडन ने कहा कि यह प्रदर्शनी देश की वैज्ञानिक उपलबध्यिों से जनमानस को रूबरू कराने की अनूठी पहल है। इस अवसर पर सीएमएस कानपुर रोड कैम्पस की वरिष्ठ प्रधानाचार्या डा विनीता कामरान ने सभी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...