Breaking News

बर्फानी बाबा की पहली तस्वीर आई. आप भी कीजिए दर्शन, इस बार 15 दिन की होगी यात्रा

जम्मू कश्मीर स्थित बाबा अमरनाथ की यात्रा को शुरू करने के लिए इस साल कोरोना महामारी की वजह से काफी उहापोह की स्थिति बना रही है. फिलहाल यह फैसला किया गया है कि इस साल की यात्रा को सीमित यात्रियों के साथ महज 15 दिनों के लिए करने की इजाजत दी जाएगी. इस बीच अमरनाथ गुफा से बाबा बर्फानी के शिवलिंग की पहली तस्वीर सामने आई है. इस साल सर्दियों में हुई जबरदस्त बर्फबारी की वजह से अमरनाथ गुफा में शिवलिंग का आकार बहुत बड़ा बना है.

बताते चलें को चीन के वुहान शहर से फैली कोरोना महामारी की वजह से देश भर में लॉक डाउन कर दिया गया है. इसकी वजह से ट्रेन, प्लेन, बस आदि सभी बंद हैं. लिहाजा, फरवरी में सरकार ने 42 दिन लंबी सालाना अमरनाथ यात्रा को रोकने का निर्णय लिया था. मगर, अब स्थितियां काबू में आने के बाद बाबा अमरनाथ की यात्रा के लिए सीमित संख्या में और 15 दिनों के लिए ही यात्रा को करने की इजाजत दी गई है.

Loading...

इस बार 21 जुलाई से लेकर तीन अगस्त तक यात्रा को करने की इजाजत दी जाएगी. दरअसल, इसके पहले यात्रा के लिहाज से की जाने वाली तैयारियां पूरी नहीं हो पाएंगी. यह फैसला गुरुवार रात जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर जीसी मुर्मू ने एक बैठक के दौरान लिया. बैठक में चीफ सेक्रेटरी बीवीआर सुब्रमण्यम, एलजी के प्रिंसिपल सेक्रेटरी बिपुल पाठक और डीजीपी दिलबाग सिंह शामिल थे. गांदरबल के डिप्टी कमिश्नर को बालटाल से ट्रैक खाली करने के निर्देश दिए गए हैं.

अभी तक अमरनाथ यात्रा के लिए बनने वाले बेस कैंप बालटाल में कोई व्यवस्था नहीं हो पाई है. दक्षिणी कश्मीर हिमालय में समुद्रतल से 3,880 मीटर ऊंचे पवित्र गुफा मंदिर की यात्रा अब बालटाल के छोटे रास्ते के द्वारा पूरी की जाएगी. बताते चलें कि इससे पहले यह यात्रा 23 जून से शुरू होनी थी.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

सुप्रीम कोर्ट ने जगन्नाथ रथ यात्रा को दी अनुमति, मगर रखी ये शर्त

देश की शीर्ष अदालत सुप्रीम कोर्ट ने आज शर्तों के साथ पुरी में भगवान जगन्नाथ रथ ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *