Breaking News

पूर्वाेत्तर रेलवे के लखनऊ मण्डल कार्यालय में आयोजित की गई राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2022-23 की चतुर्थ तिमाही बैठक

लखनऊ। पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मंडल रेल प्रबंधक आदित्य कुमार की अध्यक्षता में आज ‘पूर्वाेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2022-23 की चतुर्थ तिमाही बैठक का आयोजन मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय, सभागार में किया गया।

इस अवसर पर अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रा) संजय यादव ने अपने स्वागत सम्बोधन में कहा कि मंडल के कार्यक्षेत्र में लगभग सभी कार्य नियमानुसार हिंदी या द्विभाषी रूप में निष्पादित किये जा रहे है। उन्होने इस बैठक में सभी शाखा अधिकारियों एवं स्टेशन राजभाषा कार्यान्वयन समिति के अध्यक्षों को निर्देशित किया कि वे राजभाषा सम्बन्धी मासिक प्रगति रिपोर्ट भेजने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि भेजे गए आकड़े सत्य हों तथा सभी सम्बन्धी मदों में आकड़े भरे गए हो। सरकारी कामकाज में राजभाषा हिन्दी का प्रयोग करना संवैधानिक जिम्मेदारी है।

टी-20 क्रिकेट: क्वार्टर फाइनल मैच में सिक्योरिटी हंटर्स ने आपरेटिंग एवेंजर्स को 06 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई

बैठक के दौरान मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा कि पूर्वाेत्तर रेलवे में राजभाषा के प्रयोग-प्रसार के मामले में लखनऊ मंडल का योगदान सराहनीय हैं। अभी हाल में केन्द्रीय सरकार के 70 कार्यालयों की नगर राजभाषा कार्यन्वयन समिति कार्यालय-3 की त्रैमासिक बैठक में हमारे लखनऊ मण्डल को राजभाषा में हिन्दी का सर्वाधिक एवं प्रशंसनीय प्रयोग करने हेतु प्रथम स्थान के रूप मंे शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया तथा पत्रिका प्रकाशन एवं हिन्दी कार्यशालाओं के सर्वाधिक आयोजन के लिए भी प्रथम पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। ये आप सभी के समन्वित सहयोग का फल है।

उन्होंने कहा कि हम सभी, अपने सरकारी काम-काज में हिंदी का प्रयोग कर संवैधानिक जिम्मेदारी का निर्वहन निष्ठा पूर्वक कर रहे हैं, इससे किये गए कार्यों के आशय को समझने में भी कर्मचारियों को सहूलियत होती है। मण्डल के अधिकारियों से आग्रह है कि जब भी सामान्य निरीक्षण पर जाएं, तो उसमें राजभाषा प्रगति संबंधी पैरा (चेकलिस्ट) शामिल किया जाना सुनिश्चित करें और स्टेशनों पर स्थित हिन्दी पुस्ताकालय का निरीक्षण भी अवश्य करें।

ऑपरेशन नन्हें फ़रिश्ते: यात्री सुरक्षा एवं ऑपरेशन अमानत का प्रतिबद्धता से कर रहा संचालन

इसके लिए मंडल के अधिकारियों तथा कर्मचारियों का कार्य सराहनीय है। कार्यक्रम में मण्डल रेल प्रबन्धक श्री आदित्य कुमार ने वरिष्ठ मण्डल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर श्री सत्यदेव पाठक को हिन्दी में मण्डल में सर्वाधिक डिक्टेशन हेतु नगद पुरस्कार एवं प्रशास्ति पत्र से सम्मानित किया।

इस बैठक में मण्डल के कार्यालयों एवं स्टेशनों पर हो रहे हिंदी के प्रयोग एवं प्रगति की समीक्षा की गई। राजभाषा अधिकारी सह मण्डल वित्त प्रबन्धक ने राजभाषा कार्यान्वयन समिति का संचालन करते हुए रेलवे बोर्ड की मानक कार्यसूची के अनुसार विभागवार रपट प्रस्तुत किया तथा कार्यक्रम के अन्त में अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) शिशिर सोमवंशी द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस अवसर पर मंडल के सभी शाखा अधिकारी गण, मंडल की सभी राजभाषा समितियों के अध्यक्षगण व कर्मचारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी।

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के 59 रेल कर्मचारी हुए सेवानिवृत्ति

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय के बहुउद्देशीय हाल में आज ...