Breaking News

ऑपरेशन नन्हें फ़रिश्ते: यात्री सुरक्षा एवं ऑपरेशन अमानत का प्रतिबद्धता से कर रहा संचालन

लखनऊ। रेलवे सुरक्षा बल उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल द्वारा अपनाई जाने वाली विभिन्न गतिविधियों के तहत गत दिवसो में मंडल के विभिन्न स्टेशनो पर ऑपरेशन नन्हें फ़रिश्ते, ऑपरेशन यात्री सुरक्षा एवं ऑपरेशन अमानत का संचालन करते हुए इसके तहत निम्न गतिविधियों को सफलतापूर्वक संचालित किया गया। जिनका ब्यौरा इस प्रकार है।

28 जनवरी को सुरक्षा नियन्त्रण कक्ष की सूचना प्राप्त हुई कि गाड़ी संख्या-14308 के जनरल कोच में किसी यात्री का बैग छूट गया है। सूचना के सज्ञान में आते ही कार्यवाही करते हुए पर ऑन ड्यूटी रेसुब प्रयागराज संगम द्वारा गाड़ी को अटेण्ड किया एवं उक्त बैग पाया गया तथा सामान मालिक से मोबाइल पर सम्पर्क करने पर उसके द्वारा बताये अनुसार बैग का सामान ठीक पाया गया तथा यात्री के दिनांक 29 जनवरी को रेसुब चौकी प्रयागराज संगम आने पर इस बैग को सुरक्षित रूप से इस यात्री के सुपुर्द किया गया।

पूर्वाेत्तर रेलवे के लखनऊ मण्डल कार्यालय में आयोजित की गई राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2022-23 की चतुर्थ तिमाही बैठक

29 जनवरी को ऑन डयूटी रेलवे सुरक्षा बल की महिला कर्मी को प्लेटफार्म संख्या 06/07 पर एक लड़की संदिग्ध हालत में मिली, जिसे उक्त कर्मचारी द्वारा अपने साथ रेसुब पोस्ट लखनऊ मेन पर लाया गया व पूछताछ करने पर उक्त लड़की ने अपना नाम, पिता का नाम एवं पता इत्यादि बताया। इक्त बालिका को आवश्यक कार्यवाही के बाद रेलवे सुरक्षा बल द्वारा दिनांक 29 जनवरी को चाइल्ड लाइन हेल्पलाइन एहसास लखनऊ को सकुशल सुपुर्द किया गया।

29 जनवरी को सीमा शुल्क अधिकारियो को गुप्त सूचना प्राप्त हुई कि चारबाग लखनऊ स्टेशन के प्लेटफार्म सं. 01 पर पार्सल कार्यालय के आगे प्रथम सीढ़ी के नीचे कुछ प्लास्टिक बोरे के साथ एक जूट के बोरे मे विदेशी सिगरेट छुपाकर रखा गया है, प्राप्त सूचना के आधार पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने समय लगभग 00.20 बजे 29 जनवरी को स्टेशन पहुंचकर पार्सल एवं आर.पी.एफ. अधिकारियो के साथ मिलकर प्राप्त सूचना वाली जगह पर पहुंचकर वहां प्लास्टिक के बोरे की जांच करने पर एक बोरे मे चश्मा, दूसरे मे खाली डिब्बे (गिफ्ट वाले) तीसरे मे चश्मे का कवर आदि पाया। जूट के बोरे को जांचने एवं खोलने पर इसमें विदेशी मूल का सिगरेट पाया गया।

टी-20 क्रिकेट: क्वार्टर फाइनल मैच में सिक्योरिटी हंटर्स ने आपरेटिंग एवेंजर्स को 06 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई

इन बोरो की कुल संख्या 10 बोरे थी जिसमे मात्र एक बोरे मे जूट से लिपटा विदेशी सिगरेट का होना पाया गया एवं बाकि 09 बोरे (प्लास्टिक वाले मे) अन्य सामानो का होना प्रतीत पाया गया। सीमा शुल्क अधिकारियो ने बताया कि चूकि जूट के बोरे मे विदेशी सिगरेट है तथा अन्य बोरे के साथ छुपाकर/तस्करी कर लाया तथा आयातित किया गया है एवं इसे सीमा शुल्क अधिनियम 1962 की धाराओं का उल्लंघन करके भारत लाया गया है। अतः उक्त सभी 10 बोरे को सीमा शुल्क विभाग के कब्जे मे लेना है। अधिकारियो ने पता लगाने का प्रयास किया कि उपरोक्त सामान का स्वामी कौन है परन्तु वहां किसी ने भी उक्त सामानों पर अपना स्वामित्व स्वीकार नही किया। पार्सल अधिकारियो ने बोरे को बजन करने पर जूट वाले 1 बोरे मे 64 किलो (सिगरेट) एवं अन्य क्रमशः 2-25, 3-64, 4-39, 5-35, 6-26, 7-26, 8-16, 9-62 एवं 10 मे 68 किलो का वजन होना पाया गया तदोपरांत पार्सल अधिकारियो ने उपरोक्त बरामद 10 बोरे के आगे की कार्यवाही हेतु ऑन ड्यूटी आरपीएफ के हवाले सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों का सुपुर्दगी नामा तैयार कर हस्ताक्षर कर अग्रिम कार्यवाही हेतु सुपुर्द किया गया।

29 जनवरी को ऑन ड्यूटी रेसुब वाराणसी व प्रभारी चौकी जीआरपी को विश्वस्त सूत्रों से सूचना प्राप्त हुई कि एक शातिर चोर पानी टंकी के पास मौजूद है जिसके पास चोरी का मोबाइल है। इस सूचना पर कार्यवाही करते हुए ऑन ड्यूटी स्टाफ ने वहां पहुंचकर आवश्यक बल प्रयोग करते हुए वहीं मौके पर पकड़कर हिरासत में ले लिया तथा तलाशी से दो अदद मोबाइल बरामद किये गए।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...