Breaking News

भावी पीढी ही विश्व समाज की आधारशिला है- डा जगदीश गांधी

• सीएमएस में ‘यूएन इण्टरनेशनल डे ऑफ एजूकेशन’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (द्वितीय कैम्पस) द्वारा आयोजित ‘यू.एन. इण्टरनेशनल डे ऑफ एजूकेशन’ समारोह आज बड़े ही धूमधाम से सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। सीएमएस संस्थापक डा जगदीश गाँधी ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवत् उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में डा. गाँधी ने कहा कि भावी पीढ़ी ही विश्व समाज की आधारशिला है और यह शैक्षिक समारोह छात्रों के व्यक्तित्व विकास की दिशा में एक सार्थक पहल है। हम सभी का यह दायित्व है कि नई पीढ़ी को इस प्रकार शिक्षित व मार्गदर्शन प्रदान किया जाए जिससे आदर्श विश्व समाज की स्थापना का मार्ग प्रशस्त हो सके।


इस अन्तर्राष्ट्रीय शैक्षिक समारोह के अन्तर्गत देश-विदेश के छात्रों के लिए विभिन्न रोचक व ज्ञानवर्धक प्रतियोगिता ऑनलाइन आयोजित की गई, जिनमें अमेरिका, कुवैत, मॉरीशस, नाइजीरिया, श्रीलंका, थाईलैण्ड, यूनाइटेड अरब अमीरात एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों से लगभग 45 विद्यालयों के छात्रों ने प्रतिभाग किया।समारोह का शुभारम्भ स्कूल प्रार्थना व सर्वधर्म प्रार्थना से हुआ। इस अवसर पर ‘इण्टरनेशनल डे ऑफ एजूकेशन’ के ‘लोगो’ का अनावरण सम्पन्न हुआ तथापि विद्यालय के छात्रों ने रंगारंग शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की इन्द्रधुनषी छटा बिखेरकर उपस्थित दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। ‘वन वर्ल्ड, वन फैमिली’ थीम पर आधारित वर्ल्ड पार्लियामेन्ट के प्रदर्शन से ‘वसुधैव कुटम्बकम’ की भावना का अलख जगाया।

स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ दर्ज हुई एफआईआर, रामचरितमनास पर दिया था ये बयान

सीएमएस अलीगंज (द्वितीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या एवं ‘यू.एन. इण्टरनेशनल डे ऑफ एजूकेशन’ की संयोजिका श्रीमती संविदा अधिकारी ने सभी प्रतिभागी छात्रों व शिक्षकों का हार्दिक आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह शैक्षिक समारोह छात्रों की सृजनात्मक क्षमता व मनोबल को बढ़ाने में अत्यन्त सफल साबित हुआ है।

About Samar Saleel

Check Also

पूर्वोत्तर रेलवे: टिकट जांच के दौरान स्थापित किए गए नये कीर्तिमान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मण्डल रेल ...